अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अमृत सरोवरों के किनारे किया गया योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज निर्माणाधीन अमृत सरोवरों के किनारे ग्रामीणों ने बड़े उत्साह के साथ योग अभ्यास किया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मध्यप्रदेश में 5000 से अधिक अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है।

अमृत सरोवरों अटलपुर, गोलकोट एवं नयाखेड़ा ज़िला शिवपुरी, सोहागपुर ज़िला शहडोल, बलखड़ ज़िला खरगोन, चिकन्या ज़िला मंदसौर, पाठा ज़िला नरसिंहपुर सहित नर्मदापुरम, गुना आदि जिलों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में बनाए जा रहे अमृत सरोवर के किनारे बड़ी संख्या में ग्रामवासियों ने सामूहिक योग एवं प्राणायाम किया।

नर्मदापुरम के ग्राम जाली खेड़ा एवं खापा और अन्य जिलों के ग्रामों में म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित स्व-सहायता समूह सदस्यों तथा मनरेगा श्रमिकों ने अमृत सरोवर कार्य-स्थल पर योगाभ्यास किया। मुरैना के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ककन मठ के प्रांगण में स्व सहायता समूह की महिलाओं ने सामूहिक योग किया।

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रदेश में 5320 अमृत सरोवर निर्माण का लक्ष्य है। अमृत सरोवरों के लिए प्रदेश में 4540 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 4320 स्थानों पर कार्य प्रगति पर है। अमृत सरोवर से प्रदेश में लगभग डेढ़ लाख एकड़ भूमि में सिंचाई होगी एवं कुल 6 करोड़ घन मीटर जलवर्धन होगा। अमृत सरोवरों के निर्माण से डेढ़ लाख से अधिक परिवार सीधे लाभान्वित होंगे एवं 12 लाख मानव दिवस सृजित होंगे।

Leave a Reply