उज्जैन में आज माइक्रो कंटोनमेंट एरिया का निरीक्षण

आज शाम कंटेंटमेंट क्षेत्रों का निरीक्षण करने भोपाल से आएगी टीम

उज्जैन। जिन क्षेत्रों में अधिक संख्या में कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करा रहे हैं उन्हें प्रशासन द्वारा कंटेंटमेंट क्षेत्र बनाया है। इन क्षेत्रों का निरीक्षण करने शाम को स्वास्थ्य विभाग भोपाल की टीम आ रही है। इधर पुलिस ने निर्देश दिये हैं कि यदि कोई व्यक्ति कंटेंटमेंट क्षेत्र से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जायेगी।

ऋषि नगर, इंदिरा नगर, लक्ष्मी नगर, सेठी नगर सहित शहर में 12 से अधिक ऐसे क्षेत्र हैं जहां कोरोना मरीजों की संख्या अधिक पाई गई है। अनेक लोग अपने घरों में रहकर उपचार करा रहे हैं। इन लोगों के घरों के बाहर स्वास्थ्य विभाग ने पम्पलेट्स चिपकाकर बेरिकेड्स भी लगाये हैं निर्देश दिये हैं कि कोई भी सदस्य घर से बाहर न निकले। जहां कोरोना मरीजों की संख्या अधिक है उन क्षेत्रों को कंटेंटमेंट एरिया बनाकर बेरिकेडिंग कर दी है। इन क्षेत्रों में प्रशासन, नगर निगम और पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई है। अफसरों का कहना है कि कंटेंटमेंट क्षेत्र में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनकी रिपोर्ट भी तैयार की जायेगी। इस क्षेत्र में रहने वालों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाते हुए पुलिस द्वारा नजर रखी जा रही है। कंटेंटमेंट क्षेत्र में रहने वाले और होम आइसोलेेट लोगों को क्षेत्र से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। यदि कोई व्यक्ति क्षेत्र से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जायेगी। शाम को भोपाल से स्वास्थ्य विभाग की टीम कंटेंटमेंट क्षेत्र का निरीक्षण करने भी पहुंचने वाली है।

अभी जांच करवा रहे हैं

कंटेंटमेंट क्षेत्र में रहने वाले लोगों का क्षेत्र से बाहर निकलना प्रतिबंधित है, ऐसी जानकारी मिली है कि कुछ लोग बाहर चले गये हैं ऐसे लोगों की जांच करा रहे हैं। शाम तक स्थिति स्पष्ट होगी। ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।
अमरेन्द्र सिंह, एएसपी

Leave a Reply