एक फरवरी को सभी राजस्व अधिकारी किसी गांव में जाकर गेहूं पंजीयन का सत्यापन करें

गेहूं उपार्जन के लिए बनाए जाने वाले केंद्रों का एसडीएम निरीक्षण करें

एक फरवरी को सभी राजस्व अधिकारी किसी गांव में जाकर गेहूं पंजीयन का सत्यापन करें

सतना/ कलेक्टर सतेन्द्र सिंह की समय सीमा बैठक में सभी राजस्व अधिकारियों से गेहूं खरीदी प्रक्रिया प्रारंभ होने की जानकारी देते हुए कहा कि एक फरवरी को सभी राजस्व अधिकारी किसी ने किसी गांव में जाएं और वहां गेहूं पंजीयन सत्यापन का काम करें। सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि गेहूं उपार्जन के लिये बनाए जाने वाले खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का आंकलन कर प्रतिवेदन भेजे। इस दौरान जिपं सीईओ ऋजु बाफना भी मौजूद रहीं।

उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता
समय-सीमा बैठक में उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता है। किसानों की मांग अनुसार यूरिया उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र से संबंधित अधिकारियों से धान उपार्जन, परिवहन, भंडारण तथा भुगतान की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए।

धान का करें सुरक्षित भंडारण
कलेक्टर ने कहा कि उपार्जित की गई धान का सुरक्षित भण्डारण करना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार मप्र स्टेट सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने खाद्यान के आवंटन, उठाव एवं वितरण की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिए कि राशन दुकानों द्वारा सामग्री वितरण के लिए क्षेत्र के अधिकारियों को दायित्व सौंपा जाए। संबंधित अधिकारी अपने समक्ष राशन सामग्री का वितरण कराएं।

बकाया राशि जमा कराना सुनिश्चित करें
कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन-जिन विभागों में बिजली के बिल की राशि लंबित है, वे शीघ्र बिजली के बिल की बकाया राशि जमा कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने पात्र परिवारों के सत्यापन कार्य की जनपदवार एवं नगर पंचायतवार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को सत्यापन का कार्य तीव्र गति से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नया सबेरा योजनान्तर्गत संबल योजना के सत्यापन कार्य की समीक्षा की।

प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने बांटे थैले…
बैठक के दौरान प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने पॉलिथिन का उपयोग बंद करने अधिकारियों को कपड़े के थैलों का वितरण किया गया। पर्यावरण संरक्षण के संदेश लिखे थैलों का वितरण करने के साथ ही अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि वे स्वयं तो इसका उपयोग करेंगे ही साथ ही लोगों को भी इसके लिये प्रेरित करेंगे।

कलेक्टर की पाती का विमोचन
महिला बाल विकास से प्रकाशित कलेक्टर की पाती का विमोचन किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान 24 से 30 जनवरी तक चलाया जाएगा। अभियान के अंतर्गत बेटी के पालकों का सम्मान भी किया जाएगा। बेटियों के हित में नि:शुल्क पिंक लाइसेंस आत्म रक्षा प्रशिक्षण, नि:शुल्क कोचिंग प्रशिक्षण, लाडली लक्ष्मी योजना, गांव की बेटी, प्रतिभा किरण, छात्राओं की आवागमन की सुविधा आदि योजनाओं का लाभ लेने की अपील इस पाती में कलेक्टर द्वारा की गई है।Satna satna news in hindi

About डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश

View all posts by डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश →

Leave a Reply