कल राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की तीसरी वर्षगांठ मनाई जाएगी

25 फरवरी, 2022 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) की तीसरी वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस अवसर पर भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के उप प्रमुखों के साथ चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) के अध्यक्ष के लिए एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख एयर मार्शल बीआर कृष्णा एनडब्ल्यूएम पर माल्यार्पण करेंगे व राष्ट्र के शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके अलावा नई दिल्ली के रोहिणी स्थित वीएसपीके इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों के बैंड के साथ इंटर सर्विसेज बैंड दर्शकों के मन को मोहने का काम करेंगे। वहीं, शाम का समापन शहीदों के परिजन (एनओके) के समारोह के साथ होगा। इस दौरान परिजन सैनिक के सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए अमर चक्र पर माल्यार्पण करेंगे।

इसका स्मरण किया जा सकता है कि विद्यालय के बच्चों में देशभक्ति, कर्तव्य के प्रति समर्पण, साहस व बलिदान के मूल्यों को विकसित करने और लोगों, विशेष रूप से युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से एनडब्ल्यूएम में अपना प्रदर्शन करने के लिए स्कूल बैंड की पहल की गई थी, जिससे वे प्रतिष्ठित युद्ध स्मारक से जुड़े विभिन्न पहलुओं का अनुभव कर सकें।

23 फरवरी, 2022 को एनडब्ल्यूएम में अपना प्रदर्शन करने वाला पहला स्कूल बैंड गाजियाबाद स्थित श्री ठाकुरद्वारा बालिका विद्यालय का था। वहीं, एनओके समारोह को कोविड-19 के कारण स्‍थगित कर दिया गया था। इसे भी अब 23 फरवरी, 2022 को फिर से शुरू किया गया है।

25 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को एनडब्ल्यूएम समर्पित किया गया था। यह आजादी के बाद वीर सैनिकों के किए गए बलिदान का प्रमाण है। इस स्मारक में जीवंत ज्योति है, जो एक सैनिक द्वारा अपने कर्तव्य के अनुरूप किए गए सर्वोच्च बलिदान का उदाहरण है और यह उन्हें अमर बनाता है। इस स्मारक के उद्घाटन के बाद राष्ट्रीय दिवस पर मनाए जाने वाले समारोह सहित सभी श्रद्धांजलि कार्यक्रम केवल एनडब्ल्यूएम में आयोजित किए जाते हैं।

Leave a Reply