किसानों से लूट:तौल कांटे ऐसे सेट किए कि 50 किलो के बांट का वजन 48 किलो निकला

किसानों से लूट:तौल कांटे ऐसे सेट किए कि 50 किलो के बांट का वजन 48 किलो निकला

  • समर्थन मूल्य की खरीदी में गड़बड़ी: प्रत्येक क्विंटल पर 5 किलो गेहूं ज्यादा ले रहे केंद्र संचालक
  • बारदाने के वजन के नाम पर 600 ग्राम ज्यादा ले रहे अनाज

समर्थन मूल्य की खरीदी में किसानों से लूट का मामला सामने आया है। सहकारी सोसायटी के प्रबंधकों व कर्मचारियों ने तोल काटो को ऐसा सेट किया कि 50 किलो की बोरी का वजन दो से ढाई किलो कम आ रहा है। खाली बारदाने के नाम पर 500 से 600 ग्राम गेहूं प्रति कट्टी (50 किलो) पर अलग से ज्यादा लिए जा रहे हैं। यानी प्रत्येक क्विंटल पर खरीदी केंद्र के कर्मचारी करीब 5 किलो गेहूं अतिरिक्त ले रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से खरीदी केंद्रों पर लगातार गेहूं तौल में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर गुरुवार को कलेक्टर अभय वर्मा खुद कुछ केंद्रों पर पहुंचे। ईसागढ़ के दो केंद्रों पर पहुंचकर देखा तो पूरी खरीदी ही सिस्टम के विपरीत देखने को मिली। प्रबंधक बृजभूषण कौशल उर्फ रज्जू सोनी व सहायक अजय सिंह सारे सरकारी नियमों को ताक में रख अपने खुद के बनाए नियमों पर खरीदी करते पाए गए। खरीदी केंद्र पर ना तो किसानों को भेजे गए मैसेज का रिकार्ड मिला। न हीं किसानों से खरीदे गए गेहूं की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम। तौल कांटों की जांच करने पर बारदाना के नाम पर 500 से 600 ग्राम अनाज ज्यादा तौल करते पाया गया। जबकि नियमानुसार बारदाना के नाम पर सिर्फ 150 ग्राम का ज्यादा तोल लिया जा सकता है। इधर, कदवाया केंद्र पर भी खरीदी में अनियमितता देखने को मिली। यहां अनाज खरीदी से पहले जांच करने से लेकर चलने तक की कोई व्यवस्था नहीं मिली। इस पर कलेक्टर अभय वर्मा ने तीनों ही खरीदी केंद्र के प्रभारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। तहसीलदार गजेंद्र लोधी और खरीदी प्रभारी मनोरमा कौशिक ने पंचनामा बनाकर केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

कार्रवाई करेंगे
^जिन खरीदी केंद्रों पर गड़बड़ियां सामने आई है उनके खिलाफ कार्रवाई प्रस्ताव बनाकर वरिष्ठ अफसरों को भेजा जाएगा। कार्रवाई वरिष्ठ स्तर से ही तय की जाएगी। 
– मनोरमा कौशिक, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी व उपार्जन प्रभारी

मल्हारगढ़ केंद्र पर तौल कांटों में ही खेल
मुंगावली | क्षेत्र के मल्हार मल्हारगढ़ खरीदी केंद्र पर गुरुवार को तहसीलदार दिनेश सांवले और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कल्लू पटेल अपनी टीम के साथ पहुंचे तो चौंकाने वाला मामला सामने आया। यहां खरीदी केंद्र क्रमांक 2 पर लगे दोनों काटो पर अधिकारियों ने 50 किलो का बांट रखा। लेकिन तोल कांटा पर बांट का वजन वजन 2 किलो कम 48 किलो निकला। इधर वरदान के नाम पर भी 500 से 600 ग्राम अनाज का ज्यादा तोल करते पाए गए। अधिकारियों ने दोनों तौल कांटे जब्त कर लिए। अशोक नगर से आकाश यादव की रिपोर्ट ब्यूरो चीफ

Leave a Reply