कृषि बिल के समर्थन में किसान चौपाल का हुआ आयोजन

छत्तीसगढ़ कोंडागांव से
संतोष सावरकर
9407788609

कृषि बिल के समर्थन में किसान चौपाल का हुआ आयोजन

कोंडागांव
16/12/2020

प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की कार्य योजना अनुसार भाजपा जिला संगठन कोंडागांव द्वारा कृषि बिल के समर्थन में किसान चौपाल आयोजित किया गया । प्रेस वार्ता, किसान चौपाल व सोशल मीडिया के माध्यम से कृषि बिल के समर्थन में प्रचार कर केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित मे लिए गए फैसलों एवं योजनाओं को जनता तक पहुंचाया जा रहा है ।

जिलांतर्गत 10 भाजपा मंडलों में धान खरीदी केन्द्रों पर जिलाध्यक्ष दीपेश अरोरा द्वारा निगरानी समिति का गठन किया गया है । उक्त निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा प्रत्येक मंडल मे आयोजित किसान चौपाल के माध्यम से हाल ही मे पारित तीन कृषि कानून के फायदे व किसानों के हित में केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं की जानकारी दी गई । इसके अतिरिक्त निगरानी समिति के सभी सदस्य जिले में अपने मंडल के धान खरीदी केन्द्रों पर किसानों को होने वाली असुविधाओं को दूर करने का प्रयास करेंगे एवं पूरी मुस्तैदी के साथ गतिविधियों पर नजर रखेंगे । प्रत्येक लैंप्स मे दो सदस्यीय समिति द्वारा भेजी गई शिकायत पर संगठन द्वारा आगे कार्यवाही हेतु प्रशासन को अवगत करवाया जाएगा ।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री लता उसेंडी ने बताया कि देर से धान खरीदी प्रारंभ करने के बाद भी किसानों को धान खरीदी केन्द्रों पर अनेक कठिनाइयों एवं समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । गिरोला , मसोरा, बड़े बेन्द्री, कुम्हारपारा धान खरीदी केंद्रों में आयोजित चौपाल मे निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि धान के उठाव में कमी के चलते होने वाली जगह की कमी के कारण किसानों का टोकन लेना बंद कर दिया गया है जिससे किसानों को असुविधा हो रही है और किसान परेशान है ।

वहीं किसान मोर्चा से माकड़ी मंडल निगरानी समिति के सदस्य चंदन साहू ने बताया कि उनके द्वारा लुभा, रांधना, काटागाव, बवई व शामपुर खरीदी केंद्र का निरीक्षण निरंतर जारी है । यहां बारदाने की कमी थी जो पूरी कर ली गई है किन्तु धान का उठाव नही हो पा रहा है ।

निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा निरीक्षण उपरांत प्रथम दृष्टया यह बात निकलकर सामने आ रही है कि कभी बारदाना का बहाना बनाते हैं तो कभी धान खरीदी केन्द्रों पर कर्मचारियों द्वारा धान लेने में देरी करने के कारण जाम की स्थिति बन रही है एवं किसानों का रकबा कम करने से किसान कम धान बेच पा रहे हैं व धान बेचने हेतु किसान को टोकन के लिए भी इधर-उधर भटकना पड़ रहा है ।

उक्त किसान चौपाल जिले के कोंडागांव शहर मंडल, उत्तर ग्रामीण, दक्षिण ग्रामीण, माकड़ी, बीजापुर, केशकाल, फरसगांव,बड़े डोंगर, विश्रामपुरी व मर्दापाल मे आयोजित हुई ।

Leave a Reply