केंद्रीय बजट 2022 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी

केंद्रीय बजट, 2022 के अंतर्गत वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के कुशल कार्यान्वयन की सुविधा के लिए भारत सरकार विभिन्न क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए वेबिनार की एक श्रृंखला का आयोजन कर रही है। सभी क्षेत्रों से सम्बंधित कार्यान्वयन रणनीतियों पर विचार करने के लिए, वेबिनार श्रृंखला सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, शिक्षा जगत और उद्योग जगत के विशेषज्ञों को एक प्लेटफार्म पर साथ ला रही है।

भारत सरकार के विज्ञान से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) का कार्यालय 2 मार्च, 2022 को “प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास” विषय पर  एक वेबिनार का आयोजन करेगा। माननीय प्रधानमंत्री के पूर्ण सत्र के संबोधन के साथ वेबिनार की शुरुआत होगी। वेबिनार के दूसरे भाग में, दूरसंचार विभाग (डीओटी), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के नेतृत्व में चार विषय आधारित उप-सत्र होंगे। सत्रों में भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों, शिक्षा जगत और उद्योग जगत के प्रतिनिधि भाग लेंगे। सत्र निम्नलिखित विषयों पर केंद्रित होंगे:

1.प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पहल

2. रोजगार सृजन/रोजगार-योग्यता में वृद्धि की संभावना

3. प्रौद्योगिकी आत्मनिर्भरता

4. अमृत ​​काल – भारत @2047 के विजन को हासिल करने की योजना

5. अनुपालन बोझ को कम करते हुए कार्य-प्रक्रिया के लिए सुझाव

 

वेबिनार के तीसरे भाग में उपरोक्त विभागों के सचिव और मंत्री, उप-सत्रों के कार्य-बिंदुओं पर चर्चा करेंगे और कार्यान्वयन की दिशा में आगे की रणनीति को अंतिम रूप देंगे।

कार्यक्रम का विवरण  https://events.negd.in/  पर प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Reply