नीमच / लोकल फैक्टरी लंदन के एड्रेस से पैक कर रही थी आंवला और अश्वगंधा, प्रशासन ने छापा मारा

फर्म का पता लंदन (यूके) मिलने पर दस्तावेज दिखाते मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मिश्रा।

फर्म का पता लंदन (यूके) मिलने पर दस्तावेज दिखाते मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मिश्रा।

प्रशासन की टीम ने मंगलवार देर रात तक कार्रवाई को दिया अंजामसैंपलिंग के अलावा कई सामग्री जब्ती में लीफैक्टरी संचालक का लंदन से कनेक्शन जांचने में जुटे अधिकारी

नीमच. बरुखेड़ा गांव में संचालित कार्मल आर्गेनिक प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी पर प्रशासन द्वारा छापा मारा गया। यहां मजदूर आंवला, हल्दी, अश्वगंधा की पैकिंग करते मिले। पैकिंग के लेबल पर लंदन (यूके) का पता लिखा हुआ था। अधिकारियों ने नीमच की फर्म और लंदन के कनेक्शन की जांच के लिए संचालक से जरूरी दस्तावेज मांगे हैं।


मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के अनुसार फैक्टरी से सामग्रियों के सैंपल लेने के अलावा कुछ माल जब्ती में भी लिया। दस्तावेज में फर्म अशोक पिता बद्रीलाल धाकड़ के नाम से संचालित है। कंपनी के सीईओ नीमच निवासी शैलेंद्र धाकड़ है। टीम द्वारा जांच करने पर खुलासा हुआ कि फर्म द्वारा कई तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। इसमें खासकर जैविक काढ़ा भी शामिल है। संचालक से टर्नओवर समेत अन्य जरूरी दस्तावेज मांगे गए।


अमेजन कंपनी के जरिए भेजा जाता है स्टॉक
अधिकारियों ने मौके से बरामद दस्तावेज देखे व पूछताछ की तो पता चला फर्म द्वारा अमेजन समेत अन्य माध्यम से यहां का स्टॉक देश के कई हिस्सों में भेजा जाता। इसमें पीसी हुई हल्दी, अश्वगंधा, आंवला पावडर समेत अन्य की पैकिंग होती है। खास बात ये रही कि पैकिंग नीमच में होती लेकिन उस पर लेबल लंदन (यूके) के नाम से चस्पा किया जा रहा था।


योगी आर्गेनिक नाम की लंदन फर्म का एड्रेस मिला
जांच में सामग्रियों पर योगी आर्गेनिक नाम की फर्म और लंदन (यूके) का एड्रेस मिला। इस लेबल के नाम से पैक किया माल का स्टॉक मिला। स्थानीय फर्म के लेबल पर कहीं भी मैन्युफेक्चर के तौर पर जिक्र नहीं किया। प्रारंभिक तौर पर स्टॉक से शंका प्रबल हुई कि पैकिंग नीमच में की जाती और लेबल अन्य ब्रांड का लगाया जा रहा। यह फर्म समतुल्य चाय नाम से खुद का प्रोडक्ट जरूर बनाती है, जिसकी पुष्टि हुई

,

Leave a Reply