पेट्रोल के दाम स्थिर डीजल में मामूली गिरावट, जानिए क्या है आपके शहर के रेट

Petrol diesel price mp : आज खुले पेट्रोल के दाम कल की ही तरह 83.66 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। एमपी में आज डीजल के दाम में मामूली गिरावट हुई। जो आज घटकर 74.94 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं।

भोपाल/ देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच मध्य प्रदेश को महंगाई की मार कुछ ज्यादा ही झेलनी पड़ रही है। रोज़ाना पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल देशव्यापी समस्या बना हुआ है। वहीं, कुछ दिनों पहले सूबे की कमलनाथ सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत पर पांच फीसदी वैट बढ़ाया था। वैट बढ़ाए जाने के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2.91 रुपये और डीजल 2.86 रुपये लीटर की सीधी बढ़त हुई। हालांकि, इससे पहले जुलाई माह में केन्द्रीय बजट पैश किये जाने के दौरान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने पेट्रोल डीज़ल के दामों पर दो दो रुपए एक्साइज़ ड्यूटी और स्पेशल ड्यूटी लगाई थी। उस समय भी एकदम से प्रदेश की जनता की जैब पर 4 रुपये प्रति लीटर का भार बढ़ गया था। वहीं, बुधवार को जहां पेट्रोल के दाम स्थिर रहे वहीं डीजल की कीमतों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।

पढ़ें ये खास खबर- केन्द्र सरकार की इस बड़ी कंपनी के आधे से ज्यादा Employees छोड़ने वाले हैं नौकरी, जानिए वजह


रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम

मध्य प्रदेश में बीते 10 दिनों तक पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट दर्ज किये जाने के बाद आज पेट्रोल के दाम स्थिर रहें वहीं, डीजल में मामूली गिरावट दर्ज की गई। आज खुले पेट्रोल के दाम कल की ही तरह 83.66 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। हालांकि, मौजूदा कीमतें देशभर में रिकॉर्ड कायम किये हुए हैं। क्योंकि, इससे पहले प्रदेश ही नहीं देशभर में अब तक पेट्रोल के दामों में इतना उछाल नहीं आया। वहीं, एमपी में आज डीजल के दाम में मामूली गिरावट हुई। जो आज घटकर 74.94 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। कल से लेकर आज तक मामूली 01 पैसा प्रति लीटर की दर से घटे हैं। वहीं, प्रदेश के मुख्य शहरों में पेट्रोल डीजल के दामों पर नज़र डालें तो, यहां थोड़ा अलग उतार चढ़ाव देखने को मिला है।

पढ़ें ये खास खबर- व्यापम घोटाला : सवालों के घेरे में आई पुरानी जांच, रोजाना हो रहे हैं चौंकाने वाले खुलासे


लोगों में बढ़ रही नाराजगी

हालांकि, पेट्रोल डीजल के आसमान छूते दामों पर देश समेत प्रदेश की जनता भी खासी नाराज है। लोगों का मानना है कि, महंगाई को कंट्रोल करने में सरकार के सभी प्रयास विफल नजर आए हैं। लोगों का कहना है इसमें केन्द्र और प्रदेश सरकार दोनो ही जिम्मेदार हैं। एक तरफ रोजमर्रा के इस्तेमाल की अन्य चीजें भी खरीदकर आजीविका बसर कर पाना वैसे ही असंभव हो गया है। साथ ही, पेट्रोल डीजल के दाम आम व्यक्ति की जेब पर चौतरफा वार कर रहे हैं। भोपाल निवासी रवि कुमार का कहना है कि, प्रदेश और केन्द्र सरकार को पेट्रोल डीजल के दामों पर एक बार फिर गंभीरता से विचार करना चाहिए। ये जनता के साथ पूरी तरह से छलावा किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों का असर ट्रांसपोर्टेशन पर पढ़ता है। जिसका प्रभाव रोजाना की खरीदी जाने वाली हर चीज पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि, अगर ऐसा ही चलता रहा, तो जल्दी ही एक बार फिर जनता विरोध पर उतर आएगी।

पढ़ें ये खास खबर- हिमालय की हवाओं से ठिठुरा प्रदेश, 22 जनवरी को कई इलाकों में हो सकती है बारिश

(today Petrol diesel rate in bhopal) लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

प्रदेश में जहां पेट्रोल के दाम स्थिर रहे और डीजल पर मामूली बढ़ोतरी हुई वहीं राजधानी भोपाल में आज पेट्रोल के दामों में मामूली बढ़ोतरी हुई और डीजल के दाम स्थिर रहे। आज खुले पेट्रोल के दाम बढ़कर 83.01 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए। जो कल से लेकर आज तक मामूली 01 पैसा प्रति लीटर की दर से बढ़े हैं। वहीं, शहर के पेट्रोल टेंकों पर आज डीज़ल की कीमतों में कोई उतार चढ़ाव नहीं आया। आज भी डीजल के दाम 74.36 पैसे प्रति लीटर ही दर्ज किये गए हैं। हालांकि, जानकारों का कहना है कि, पेट्रोल डीजल में आ रहे उतार चढ़ाव का कारण रुपये की कमजोर हालत या मज़बूती है।

पढ़ें ये खास खबर- कैशलेस ट्रांजेक्शन पर डिस्काउंट देकर कर देते थे अकाउंट खाली, करोड़ो का चूना लगा चुका था ये गिरोह

(Petrol diesel rate today) एमपी के प्रमुख शहरों में आज के दाम

-इंदौरः पेट्रोल-83.22/ डीज़ल-74.58 दाम हैं।
-उज्जैनः पेट्रोल-83.47/ डीज़ल-74.80 दाम हैं।
-जबलपुरः पेट्रोल-83.16/ डीज़ल- 74.52 दाम हैं।
-ग्वालियरः पेट्रोल-83.18/ डीज़ल-74.52 दाम हैं।
-सागरः पेट्रोल-83.04/ डीज़ल-74.37 दाम हैं।
-भोपालः पेट्रोल-83.01/ डीज़ल-74.36 दाम हैं।


नोटः याद रखें कि, किसी भी शहर के टेंक पर पेट्रोल-डीजल की कीमत एक समान नहीं हो सकती। कारण ये है कि, हमारी ओर से शहर के दाम बताए गए हैं। लेकिन, अलग अलग पेट्रोल टेंक पर पेट्रोल या डीज़ल पहुंचाने में अलग अलग ट्रांसपोर्टेशन चार्ज लगता है, इसलिए हर टेंक पर प्रति लीटर के चार्ज में 2-4 पैसे अंतर होगा।

,

Leave a Reply