बांग्लादेश के भ्रमण दल ने जाना कौन सा नमक खाते हैं आदिवासी

केसला में ग्रामवासियों से की चर्चा

बांग्लादेश के भ्रमण दल ने जाना कौन सा नमक खाते हैं आदिवासी

इटारसी. बांग्लादेश का एक भ्रमण सोमवार को केसला पहुंचा। यहां भ्रमण दल में शामिल बांग्लादेश के अधिकारियों ने केसला ब्लॉक में आदिवासी परिवारों को सप्लाई किए जाने वाले वन्या डबल फोर्टीफाइड नमक के बारे में जाना।
भ्रमण दल ने यहां ग्रामवासियों से जानकारी ली उन्हें इस नमक से क्या फायदा है। पहले कौन सा नमक खाते थे और उस दौरान क्या स्थिति थी। भ्रमण दल आदिवासी विकास केंद्र पहुंचा। इसके बाद भंडारण के बारे में भी जानकारी एकत्रित की। यहां भ्रमण दल ने जाना कि इसके भंडारण की क्या व्यवस्था है, कैसे भंडारण किया जाता है।

– यह शामिल थे भ्रमण दल में
बांग्लादेश के भ्रमण दल में ढाका मेडिकल कॉलेज से डॉ. शाहनीला फिरदौसी, ढाका यूनिवर्सिटी से डॉ. एबीएन फारूख, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से डॉ. गुलाम मोहम्मद फारूख, लघु उद्योग विभाग से मोहम्मद रहमान सिद्दिकी, पोषण विभाग से डॉ. मोहम्मद तेहरूल इस्लाम खान, क्वालिटी कंट्रोल विभाग से गुलाम मोहम्मद सरवर, डॉ. मोहम्मद मनीरुर्जमान, बीएमएस सुपर साल्ट लिमिटेड से जेसीमुद्दीन खांडेकर, न्यूट्रिशियन इंटरनेशनल अशेख मेहफूज शामिल थे। बांग्ला देश के भ्रमण के होशंगाबाद जिले के जिला पूर्ति नियंत्रक विनोद सिंह चौहान, सहायक आपूर्ति अधिकारी आशीष दुबे, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पुष्पराज पाटिल, पुष्पा सोनकर, सिविल सप्लाई कारपोरेशन वरिष्ठ सहायक एमके चौधरी, केंद्र प्रभारी इटारसी जीएस पटेल मौजूद थे।

-इसलिए दिया जा रहा है यह नमक
प्रदेश ८९ आदिवासी क्षेत्र में यह नमक दिया जाता है। आदिवासी क्षेत्रों में आयोडीन नमक की कमी के कारण महिलाओं और बच्चों में घेंघा और एनीमिया जैसे रोग बढ़ रहे थे। इस स्थिति को देखते हुए शासन द्वारा सस्ते दामों पर यह नमक उपलब्ध कराया जाता है।

– आयोडीन नमक के फायदे
आयोडीन शरीर व मस्तिष्क दोनों की सही वृद्धि, विकास व संचालन के लिए आवश्यक है। आयोडीन की कमी से घेंघा हो सकता है। आयोडीन की कमी से नवजात शिशु के शरीर व दिमाग की वृद्धि व विकास में हमेशा के लिए रुकावट आ सकती है। गर्भवती महिला के लिए आयोडीन बहुत जरूरी है। आयोडीन की कमी से बच्चा आसामान्य हो सकता है।

– २००६ से हो रहा सप्लाई
शासन द्वारा यह नमक 2006 से राशन दुकानों पर उपलब्ध कराया जा रहा है। 1 रुपए में 1 किलो का 1 पैकेट प्रत्येक परिवार को मिलता है। इस नमक की विशेषता है इसमें पर्याप्त आयोडीन नमक होता है।

About डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश

View all posts by डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश →

Leave a Reply