बारिश के दौरान महल में बिजली गिरी, 35 लोग चपेट में आए, 11 की मौत

जयपुर। जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। यहां घूम रहे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए। हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई है। घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए। घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मामले की खबर लगते ही पुलिस और SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच गई। राज्य में कई जगह बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं। इनमें 20 लोगों की जान गई है।
मौसम में आए बदलाव के बाद बड़ी संख्या में लोग आमेर की पहाड़ियों पर घूमने पहुंचे थे। यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक बिजली गिर गई। इससे यहां खड़े लोग झुलस गए। इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतार लिया है, लेकिन कुछ अभी भी पहाड़ी में अटके हैं। ये लोग वो हैं, जो टावर से नीचे पहाड़ी में गिर गए थे। वे अभी झाड़ियों में फंसे हैं।
रेस्क्यू के दौरान यह बात भी सामने आई है कि जिस समय बिजली गिरी, उसके झटके से वॉच टावर से कई लोग पहाड़ियों के बीच झाड़ियों में भी गिर गए। उनके बचने की उम्मीद बेहद कम बताई जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन में भी वहां तक पहुंच पाना मुश्किल हो रहा है। रात में यह काम बेहद कठिनाई भरा है, इसलिए ज्यादा दिक्कतें आ रही हैं।
हादसे का शिकार 35 लोगों को SMS अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। इनमें कुछ की पहचान हो चुकी है। उनके नाम अमन, रहयान, अब्दुल, सोयल, फैज, शरीफ, इरजाद अली, समीर, इस्ताह अली, मोहम्मद शाहिद खान, साहिल, सोयल, आरिफ, शाहदाब, सीनू, निर्मल महावर और विश्वजीत हैं।
हादसे में 12 साल के जीशान्त निवासी हांडीपुरा आमेर, 22 साल के शोएब निवासी छोटी चौपड़, 24 साल के शाकिब निवासी घाटगेट, 21 साल के नाजिम निवासी शांति कॉलोनी, 22 साल के आरिफ निवासी चार दरवाजा शहीद कॉलोनी, 25 साल के राजा दास निवासी राजापार्क, 25 साल के अभिनीष निवासी जनता कॉलोनी, 20 साल के वैभव जाखड़ निवासी आनंद नगर सीकर, अमृतसर के 27 साल के अमित शर्मा और 25 साल की शिवानी शर्मा की मौत हो गई।
जयपुर के आमेर महल के वॉच टावर पर बिजली गिरने से हुई 11 लोगों की मौत सहित राज्य में कुल 20 लोगों की मौत हो गई है। जयपुर में ही शिवदासपुरा में एक बच्चे की मौत बिजली गिरने से हो गई। इनके अलावा कोटा में 4 और धौलपुर के बाड़ी में 3 बच्चों की मौत हुई है। सवाई माधोपुर-टोंक बॉर्डर पर एक गांव में एक शख्स की मौत हो गई। हादसे के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीड़ित परिवारों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

Leave a Reply