बीएसएसएस में छात्रों ने जाने मानवाधिकार

भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेस में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सहयोग से मानव अधिकारों पर बुनियादी प्रशिक्षण…

Bhopal News - mp news students know human rights in bsss

Jan 21, 2020, भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेस में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सहयोग से मानव अधिकारों पर बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न सत्रों में स्टूडेंट्स को मानव अधिकार से संबंधित प्रमुख जानकारियां दी गईं।

बीएसएसएस की उप प्राचार्या सिस्टर डॉ. लिसी जोस ने मानवाधिकार शिक्षा के परिणाम पर जोर दिया और कहा कि यह सशक्तीकरण की राह है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से लोग और समुदाय अपने खुद के जीवन व उन्हें प्रभावित करने वाले निर्णयों पर अपना कार्य करते हैं। वहीं बच्चों के अधिकारों पर चाइल्ड लाइन की निदेशक अर्चना सहाय ने बंधुआ बाल श्रम के मुद्दों और बाल श्रम निषेध तथा विनियमन अधिनियम-1986 पर बात की।

उन्होंने बाल अधिकार 1989 ओर इसके वैकल्पिक प्रोटोकॉल पर संयुक्त राष्ट्र के कन्वेन्शन पर भी विस्तार से जानकारी दी। एडवोकेट इनोश जॉर्ज ने प्रतिभागियों को संवैधानिक प्रावधानों और मानव अधिकारों से अवगत कराया। एनएलआईयू भोपाल के प्रो. आर. मोहंती ने अन्य राष्ट्रीय और राज्य आयोगों के साथ-साथ एनएचआरसी, एसएचआरसी की संरचना और कार्यप्रणाली सहित मानव अधिकार अधिनियम 1993 के बारे में बताया। उनका प्रमुख वक्तव्य भारत में मानवाधिकार संस्थानों और संवैधानिक प्रावधानों पर था।

, ,

Leave a Reply