भोपाल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ मिले अमित शाह से 621 करोड़ की राहत राशि की मांग की

नई दिल्ली/भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सेामवार को दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा और राज्य में हुई अतिवृष्टि से नुकसान की भरपाई के लिए 6621 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी करने का आग्रह किया। राज्य के जनसंपर्क विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय गृहोंत्री को प्रदेश में पिछले दिनों अतिवृष्टि के कारण कई जिलों में आई बाढ़ से हुए नुकसान की जानकारी दी थी। मुख्यमंत्री ने शाह से कहा कि वे किसानों और अन्य प्रभावितों को तत्काल मदद दिए जाने के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से शीघ्र ही 6621: 28 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी करे।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गृहमंत्री को सौंपे ज्ञापन में बताया कि बाढ़ के कारण 55 लाख से अधिक किसान और आम आदमी प्रभावित हुए हैं। अवसंरचना को भी भारी नुकसान पहुंचा है। राज्य में सामान्य से 46 प्रतिशत से अधिक वर्षा हुई है। प्रदेश के 52 में से 20 जिलों में सामान्य से 60 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। किसानों की सभी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने प्रदेश में भारी वर्षा के कारण आई त्रासदी को गंभीर आपदा की श्रेणी में रखने की मांग की।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में चार अक्टूबर 2019 को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण हुए नुकसान का ब्योरा दिया था। कमलनाथ के आग्रह पर प्रधानमंत्री ने अतिवृष्टि से हुए नुकसान का फिर से केंद्रीय अध्ययन दल से आकलन करवाया। अध्ययन दल ने 14 से 16 अक्टूबर के बीच प्रदेश के 16 जिलों में हुए नुकसान का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आकलन होने के बाद अब केंद्र सरकार तत्काल राज्य सरकार को राहत राशि दे, ताकि सभी प्रभावितों, विशेषकर किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

शाह ने कमलनाथ को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply