मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना गरीबों को उनके जन्म के पहले और मृत्यु के बाद तक फायदा पहुंचाती है। 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से “एमपी मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2020 “के बारे में बताने जा रहे हैं। हमारे इस लेख को बहुत ही ध्यान से पढ़ें। “मध्य प्रदेश नया सवेरा / MP Naya Savera” का शुभारम्भ पिछले वर्ष जून में मध्यप्रदेश कि सरकार द्वारा किया गया।
इस योजना के तहत असंगठित छेत्रों के जो गरीबी रेखा के नीचे रहते हुए सामाजिक सुरक्षा जैसी  सुविधा से वंचित रह जाते हैं, उनके जीवन को सुधारने के लिए और उनके जीवन का उत्थान करने के लिए इस योजना को आरम्भ किया गया है। इस मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत मध्यप्र देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को राज्य सरकार द्वारा चालयी गयी सभी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे श्रमिक किसी भी योजना से वंचित न रह जाएँ।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा इस योजना को रीलॉन्च कर दिया गया है। मध्यद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना को लांच करते हुए कहा कि यह योजना गरीबों को उनके जन्म के पहले और मृत्यु के बाद तक फायदा पहुंचाती है। 

जैसा की आप सभी लोग जानते है कि हम सभी भारतवासी कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोगों की जिंदगी में सहारा देने वाली संबल योजना गरीब लोगो ,श्रमिकों के लिए लाभकारी साबित होगी। इस सम्बल योजना के तहत प्रदेश सरकार राज्य में 12वीं कक्षा में अधिकतम अंक लेन वाले “5000 बच्चों को 3,000 रुपये” तक का पुरुस्कार देगी। 

यह योजना उन लोगों के लिए आरंभ की गयी है जिनकी आय बहुत ही कम है। इसकी योजन के माध्यम से उन लोगों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे उनकी आर्थिक स्तिथि और बेहतर हो सके। इस संबल योजना के तहत राज्य की कोई गरीब महिला किसी शिशु को जन्म देगी तो जन्म देने से “पहले 4 हजार रूपए”और जन्म देने के बाद “12 हजार रुपए” उनके खाते में भेजे जाएंगे। 
अब हम आपको मध्य प्रदेश की जन कल्याण संबल योजना के लाभों से अवगत कराने जा रहे हैं।

इस जन कल्याण संबल योजना के लाभ नीचे लेख में दिए गए हैं।
1,इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा प्रदान की जाएगी।
इस योजनास से छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन मिलेगा।
2,इस योजना के जरिये दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जायेगा।
3,इस योजना का लाभ यह भी है कि इस योजना से लोगों का बिजली का बिल भी माफ़ हो जायेगा।
4,बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना
5,अंत्येष्टि सहायता देना एवं निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल आदि जैसे लाभ शामिल हैं। 
6,इस योजना के तहत अब लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 
7,इस योजना में शामिल होकर नए कार्ड के रजिस्ट्रेशन करते समय उस महीने के पहले वाले महीने का बचा हुआ बिजली बिल भी माफ़ कर दिया जायेगा। 
8,इस योजना का लाभ सिर्फ उन ही लोगो को मिलेगा जो असंगठित क्षेत्रो में गरीबी रेखा से नीचे जीवन निर्वाह कर रहे है। 

Leave a Reply