मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को भोपाल संभाग के13 विकास कार्यों का करेंगे वर्चुअल लोकार्पण…..

15 वें वित्त आयोग की राशि का भी होगा वितरण

-भोपाल : 20 सितम्बर “जन कल्याण और सुराज के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 22 सितंबर 2021 को दोपहर मे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिंटो हाल से भोपाल संभाग के निकायों में 24261.46 लाख रूपये के अनेक विकास कार्यो का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के 402 शहरों में 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आधार पर राशि रूपये 299.04 करोड़ का सिंगल क्लिक से वितरण और उसका लोकार्पण भी करेंगे ।

मुख्यमंत्री चौहान भोपाल संभाग की कुल 24261.46 लाख रूपये की विभिन्न योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान भोपाल संभाग की कुल 24261.46 लाख रूपये की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करेंगे । इनमें भोपाल जिले में भोपाल स्मार्ट सिटी क्रियान्वयन एजेंसी द्वारा महालक्ष्मी 551 आवासीय परिसर निर्माण लागत 19680 लाख रूपये, एमआर – 2 माता मंदिर से न्यू मार्केट मार्ग निर्माण लाख 1800 लाख रूपये, ट्रेक्टीकल परियोजना अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर प्लेस मैकिंग कार्य लागत 770 लाख रूपये, नगर निगम भोपाल क्रियान्वयन एजेंसी द्वारा वार्ड 29 नेहरू नगर में पुलिस लाईन उद्यान विकास, नेहरू नगर डी सेक्टर में उद्यान का विकास और नेहरू नगर में एवीएम स्कूल के पास उद्यान का विकास लागत रूपये 157 लाख रूपये, ट्रांसपोर्ट नगर में व्यवसायिक परिसर निर्माण लागत रूपये 149.55 लाख रूपये, न्यू मार्केट 45 चबूतरा नवीन व्यवसायिक परिसर निर्माण लागत 140.75 लाख रूपये, यादगार शाहजहानी एक्सटेंशन उद्यान का विकास लागत 113 लाख रूपये, जोन 18 इण्डस कॉलोनी में 07 उद्यानों का विकास लागत 106.82 लाख रूपये सहित विदिशा जिले की नगर परिषद शमशाबाद द्वारा पेयजल योजना यू.आई.डी.एस.एस.एम.टी. योजना लागत रूपये 1800 लाख रूपये, रायसेन जिले की नगर परिषद सिलवानी वार्ड क्र. 14 बस स्टेण्ड पर यात्री प्रतीक्षालय निर्माण लागत रूपये 47.34 लाख रूपये, राजगढ़ जिले की नगर परिषद माचलपुर द्वारा नगर के विभिन्न वार्डों में सीसी रोड एवं नाली निर्माण तथा मसानिया तलाई में सीसी निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण कार्य लागत 275 लाख रूपये का वर्चुअल लोकार्पण शामिल है ।

👉👉आरटीई के तहत नि:शुल्क प्रवेश

पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का केंद्रों में सत्यापन कल

भोपाल : 20 सितम्बर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया की संशोधित समय सारणी जारी की गई है। संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र ने बताया कि पूर्व में किए गए ऑनलाइन आवेदन वाले अभिभावक 22 सितंबर 2021 तक पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे।
28 सितंबर 2021 को पारदर्शी रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से आवेदकों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित आवेदकों को एस.एम.एस. से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित आवेदक 28 सितंबर से 8 अक्टूबर 2021 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। सभी जिलों के कलेक्टर को नियमानुसार और पूर्ण पारदर्शी तरीके से नियत समय अवधि में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हुए कार्यवाही संपादित करने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।

👉👉जानी-मानी चिकित्सक डॉ. सिंह ने गर्भवती महिलाओं से वैक्सीन की अपील की

भोपाल : 20 सितम्बर भोपाल की जानी मानी चिकित्सक डॉ. मोनिका सिंह स्त्री रोग विशेषज्ञ भोपाल टेस्ट टयूव बेबी सेटर ने पूरे देश की गर्भवती महिलाओं से अपील की है कि वे कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं।उन्होंने कहा कि यह बहुत ही जरूरी समय है जब सभी गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। वैक्सीनेशन बिल्कुल सुरक्षित है और यह गर्भवती महिलाओं में इसलिये शुरू किया गया है क्योंकि सामान्य व्यक्ति में अभी तक वैक्सीनेशन के कोई भी गंभीर दुष्परिणाम देखने को नहीं मिले हैं। हम लोगों ने दूसरी लहर में भी देखा है कि जो गर्भवती महिलाएं कोरोना संक्रमित होकर हॉस्पिटल में आई थी वह देखते -देखते गंभीर समस्याओं से परेशान रहीं है।
डॉ. मोनिका सिंह ने बताया कि कुछ महिलाओं में बच्चों के आसपास पानी कम हो गया कुछ महिलाओं के बच्चों की डेथ हो गई। कुछ महिलाएं गंभीर समस्या से जूझती हुए आईसीयू में भी रही कुछ माताओं की तो मृत्यु हो गई ।उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन इन सब संक्रमण से बचाने के लिए है और गर्भवती महिलाएं वैसे भी हाई रिस्क प्रोफाइल पेशेंट होती है और हम वैक्सीनेशन यानि एक छोटा टीका से माताओं और बच्चों को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है इसलिए मैं सभी से अनुरोध करूंगी कि गर्भवती महिलाएं टीकाकरण में उत्साह से भाग ले और कोई भी समस्या हो तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

👉👉बैरसिया में कृत्रिम अंग वितरण शिविर में लगभग 100 उपकरण वितरित -161 का पंजीयन

भोपाल : 20 सितम्बर बैरसिया में सम्पन्न हुए कृत्रिम अंग वितरण शिविर में लगभग 100 दिव्यांगों को विभिन्न प्रकार के कृत्रिम अंग प्रदान किये गए।
स्थानीय विधायक विष्णु खत्री भी इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रातः से बैरसिया में आयोजित कृत्रिम अंग वितरण, दिव्यांग शिविर प्रारंभ हुआ जिसमें मेडिकल बोर्ड के अधिकारी उपस्थित रहे। बोर्ड के अधिकारियों ने 161 नवीन हितग्राहियों का पंजीयन किया। जिसमें से 80 प्रकरण स्वीकृत किए गए। शिविर में आज 21 ट्राय साइकिल, 12 व्हील चेयर, 3 सीपी चेयर, 17 हयरिंग मशीन, 36 बैशाखी सहित अन्य हितग्राहियों को कृत्रिम अंगों का वितरण किया गया। इस मौके पर एसडीएम बैरसिया राजीव नंदन श्रीवास्तव सहित नगर परिषद बैरसिया एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

👉👉राष्ट्रीय कम मीन्स मेरिट की परीक्षा 26 सितम्बर को

भोपाल : 20 सितम्बर जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार सत्र 2021-22 में राष्ट्रीय कम मीन्स मेरिट छात्रवृत्ति के लिये जिन बालक एवं बालिकाओं द्वारा आवेदन किया गया था। उनकी परीक्षा 26 सितम्बर 2021 रविवार को आयोजित होगी। सभी बालक एवं बालिका अपना प्रवेश पत्र एमपी ऑनलाईन पोर्टल की लिंक http://www.mponline.gov.in पर विजिट कर डाउनलोड कर सकते हैं।
-0-
क्रमांक/2553/239
विजय/राजेश बैन
[20/09, 6:07 pm] Nathani: कोरोना से जंग – वैक्सीन यानि जिंदगी का डोज

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय, भोपाल
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

👉👉जनसुनवाई – कमिश्नर – कलेक्टर सहित अन्य शासकीय कार्यालयों में कल से पुन: प्रारंभ

भोपाल : 20 सितम्बर कमिश्नर – कलेक्टर कार्यालय सहित अन्य तहसील स्तरीय कार्यालयों में मंगलवार 21 सितम्बर से पुन: जनसुनवाई प्रारम्भ होगी । संयुक्त कलेक्टर सुश्री अंकिता त्रिपाठी ने बताया है कि मंगलवार से कमिश्नर और कलेक्टर कार्यालय सहित अन्य तहसील स्तरीयकार्यालयों में पुन: जनसुनवाई प्रारम्भ होगी ।
उल्लेखनीय है कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान बंद की गई जनसुनवाई 21 सितंबर से पुन: प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए गए है। कोविड-19 के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करते हुए जनसुनवाई पुनः प्रारम्भ की जाएगी।

,

About rakshashuklabhopal

View all posts by rakshashuklabhopal →

Leave a Reply