मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में लगाये बादाम और काला शीशम के पौधे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट उद्यान में बादाम और काला शीशम के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री के साथ स्क्वायर एलएलपी स्वैच्छिक संगठन के प्रकाश चडोकर, कु. आरती कुशवाह और कुणाल नागर ने भी पौधे रोपे।

संस्था की गतिविधियाँ

स्क्वायर एलएलपी संस्था अपशिष्ट प्रबंधन, पौधों की सुरक्षा और नारियल अपशिष्ट को री – साइकिल के माध्यम से उपयोग में लाकर मृदा का निर्माण कर रही है। संस्था पौधों के लिए उपयोगी खाद बनाने और गृहणियों को खाद के उत्पादन से जोड़ने का कार्य भी कर रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्था के सदस्यों को रचनात्मक कार्यों के लिए बधाई दी।

बादाम : उच्च रक्तचाप, कब्ज रोग के उपचार में है उपयोगी

बादाम एक मेवा है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है। बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में यह अधिक पनपता है। एशिया में ईरान-ईराक में यह अधिक मात्रा में होता है। बादाम में फाइबर होने से यह पाचन, उच्च रक्तचाप, कब्ज रोग और हृदय रोगों के उपचार में उपयोगी है। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई से भरपूर है।

काला शीशम

आज लगाये गये काले शीशम की लकड़ी फिनिशिंग और शाइनिंग उच्च श्रेणी की होती है और रेशे अच्छे दिखते हैं। शीशम का वृक्ष पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर है। इसकी लकड़ी फर्नीचर बनाने में काम आती है।

Leave a Reply