मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बादाम और सप्तपर्णी का पौधा लगाया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में बादाम और सप्तपर्णी के पौधे लगाए। एबीपी न्यूज़ के श्री विकास भदौरिया तथा दिव्यजीवन फाउंडेशन की डॉ. दिव्या भारथरे, श्री विक्रम प्रताप सूर्यवंशी, श्री सूरज विश्वकर्मा तथा श्रीमती सीमा भारथरे साथ थी।

दिव्यजीवन फाउंडेशन की शुरुआत वर्ष 2017 में सामाजिक, मानसिक-शारीरिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों की मदद के उद्देश्य से की गई। समाज के लिए समर्पित फाउंडेशन द्वारा 9 राज्यों के 36 ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 10 हजार वृक्ष एक साथ लगा कर मार्वलस बुक ऑफ़ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया जा चुका है। फाउंडेशन का मिशन गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को कम लागत वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली प्रदान करना और लोगों को कपड़े, स्वास्थ्य और भोजन के क्षेत्र में सशक्त बनाना है। अब तक 500 से ज्यादा निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाए जा चुके हैं। मुस्कुराहट के डिब्बे के रूप में फाउंडेशन द्वारा अलग-अलग राज्यों में 1 लाख से ज़्यादा लोगों को कपड़े, 5 हज़ार बच्चों को जूते, 50 हज़ार से ज़्यादा लोगों को खाना और कच्चा राशन उपलब्ध कराने के साथ ही 200 दिव्यांगजन को ट्राई साइकिल, व्हील चेयर और कृत्रिम अंग उपलब्ध कराए गये हैं।

पौधों का महत्व

बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल होते हैं। बादाम फायबर से परिपूर्ण होने से पाचन में सहायक होता है। बादाम का सेवन, उच्च रक्तचाप, कब्ज रोग और हृदय रोग में उपयोगी माना गया है। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन-ई से भरपूर है। सप्तपर्णी का पौधा सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इसका उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है।

Leave a Reply