मुख्यमंत्री श्री नाथ जबलपुर में सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सालय का करेंगे लोकार्पण

yogita ahirwarमुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 21 सितम्बर को जबलपुर के नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सालय का लोकार्पण करेंगे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने आज अस्पताल और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। लगभग 150 करोड़ की लागत से तैयार इस चिकित्सालय में विश्व-स्तरीय 7 माड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, उच्च स्तरीय कैथलेब, बाईप्लेनडीएसए और 30 बिस्तरों का आधुनिक आईसीयू है। यहाँ ब्रेन एवं स्पाईन के सभी ऑपरेशन, हृदय शल्य चिकित्सा, डॉयलिसिस, लेजर पद्धति से पथरी और प्रोस्टेट ग्लेंड का इलाज भी होगा। निरीक्षण के दौरान विधायक श्री विनय सक्सेना और संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा भी मौजूद थे।

अत्याधुनिक मशीनों से लेस होगा अस्पताल

डॉ. साधौ ने बताया कि जबलपुर में सुपर स्पेशलिटी सुविधाएँ मिलने से अब यहाँ के लोगों को एम्स दिल्ली, पड़ोसी राज्यों या अन्य शहरों के चिकित्सा संस्थानों में नहीं जाना पड़ेगा। इस चिकित्सालय में न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूनेटोलॉजी, कॉर्डियोलॉजी, एनेस्थीसिया, रेडियोलॉजी आदि की सुविधाएँ मिलेगी। अस्पताल में अत्याधुनिक मशीन जैसे बाईप्लेनर, एंजियोग्राफी आदि भी स्थापित की गई है। ये मशीनें लकवा और हार्टअटेक के परीक्षण के साथ ही उचित उपचार भी तुरंत उपलब्ध करवा सकती है।

आम आदमी को मिलेगी राहत

डॉ. साधौ ने कहा कि जबलपुर में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल आरंभ होने से जबलपुर सहित सिवनी, बालाघाट, कटनी, सागर, दमोह, छिन्दवाड़ा, शहडोल, उमरिया, शिवुपरी, दतिया, गुना, सतना, अनूपपुर, रीवा, विदिशा, नरसिंहपुर, खंडवा आदि जिलों को भी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मिलने लगेगी। डॉ. साधौ ने कहा कि इस शासकीय चिकित्सालय में महंगी चिकित्सा उपलब्ध होने से आम आदमी को राहत मिलेगी।

About Yogita Ahirwar Bhopal

View all posts by Yogita Ahirwar Bhopal →

Leave a Reply