मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संत रविदास सभी वर्गों के संत थे। उनकी जयंती पर प्रदेश में राज्य, जिला, विकासखण्ड और सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी जगह गरिमापूर्ण और भव्य कार्यक्रम आयोजित हों। संतों का सम्मान हो। इन वर्गों के प्रति आदर का भाव हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर 16 फरवरी को संत रविदास जयंती कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के अधिकारी मौजूद थे। समस्त संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर बैठक में वर्चुअली शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य स्तर पर कार्यक्रम भोपाल में दोपहर 12 बजे से होगा। इस कार्यक्रम में संत रविदास जी के मंदिर में दर्शन-पूजन एवं माल्यार्पण के साथ संतों का सम्मान किया जाएगा। अनुसूचित जाति के प्रशिक्षणार्थियों के कौशल उन्नयन के लिए स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम में अनुसूचित जाति सहित सभी वर्गों और संगठनों की सहभागिता होगी। जनता के सहयोग से कार्यक्रम को प्रभावी बनाया जाएगा। स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ जन-कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों के प्रभारी मंत्री एवं जन-प्रतिनिधियों को कार्यक्रम के आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम अनुसूचित जाति वर्ग पर केन्द्रित हो। सफल उद्यमियों को कार्यक्रम में आमंत्रित करें। विकास खंड मुख्यालय पर होने वाले कार्यक्रम में संबंधित विधायक सम्मिलित हों। कार्यक्रम में अन्त्योदय समितियों के सदस्य, समाजसेवी, सामाजिक संगठनों के लोग शामिल होंगे। बैठक में वर्चुअली जुड़े मंत्रियों, विधायकों एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव रखे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का कार्यक्रम व्यवस्थित और उत्साह से भरा हो। तैयारियाँ समय पर पूर्ण हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान 19 फरवरी को इंदौर में होने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारी वर्चुअली मौजूद रहे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी का दोपहर एक बजे वर्चुअल आगमन होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 19 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री मोदी इंदौर में 550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट का लोकार्पण करेंगे और भोपाल, इंदौर और देवास के स्वच्छता उद्यमियों से संवाद भी करेंगे। प्लांट से बायो सीएनजी 18-17 टीडीपी, जैविक खाद 100 – टीपीडी का उत्पादन होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम की तैयारियों में कोई कमी नहीं रहे। यह राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम है,जिसका बेहतर प्रचार-प्रसार किया जाये। प्रधानमंत्री श्री मोदी से हितग्राहियों का संवाद अच्छे ढंग से हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान दिखाई जाने वाली वीडियो फिल्म भी गुणवत्ता से भरपूर हो। कार्यक्रम में प्लांट पर निर्मित फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के 407 शहरों में कार्यक्रम के लाईव प्रसारण के निर्देश दिए। कार्यक्रम को लगभग एक करोड़ 21 लाख 20 हजार लोग देख सकेंगे। इंदौर नगर में 10 स्थानों पर 20 हजार, प्रदेश के सभी 407 शहरों के प्रमुख स्थानों पर एलईडी के माध्यम से एक लाख, बेवकास्ट के माध्यम से लाईव प्रसारण (फेसबुक, यू-टयूब, ट्वीटर) पर 20 लाख और सभी इलेक्ट्रानिक न्यूज चैनल पर एक करोड़ लोग लाईव प्रसारण देख सकेंगे। प्रमुख सचिव एवं आयुक्त जनसम्पर्क श्री राघवेंद्र कुमार सिंह ने कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply