मेघानगर भगोरिया शांतिपूर्ण संपन्न, पुलिस प्रशासन और नगर परिषद रही मुस्तैद

झाबुआ। शनिवार को मेघनगर का भगोरिया उत्साह और उल्लास से संपन्न हुआ। मेघनगर के आसपास के सैकड़ों गांव से ग्रामीण आदिवासी वेशभूषा में अपनी संस्कृति को संजोए हुए दिखाई दिए, युवतियां एक ही जैसे रंग के परिधान में नजर आई तो दूसरी ओर युवक भी अपने अपने अंदाज में भगोरिया हाट करने पहुंचे, आदिवासी संस्कृति के अनुरूप पुरुष गांव से अपने साथ ढोल थाली लेकर झुंड बनाकर पहुंचे और स्थानीय बस स्टैंड पहुंच कर ढोल को तान देते हुए जमकर सुर निकालें, वही देखते ही देखते ढोल की दर्जनों संख्या हो गई और ढोल के साथ थिरकते हुए ग्रामीण अपने झुंड में गांव के अनुसार नाचते थिरकते और भरपूर उत्साह के साथ भगोरिया का लुप्त लेते दिखाई दिए। बाजार मेंदोपहर 2:00 बजे भगोरिया पूरी तरह परवान पर चढ़ा काफी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र से आए उन लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। दशहरा मैदान पर मौजूद झूला चकरी का आनंद लेने के लिए ग्रामीण अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई पड़े, युवक युवतियां और बच्चे अपने हाथों पर टैटू बनवाते रहे वहीं दूसरी ओर पान गुटखा और कुल्फी शरबत आदि की दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली।

कांग्रेस ने निकाली गैर-:

तहसील मुख्यालय मेघनगर का प्रमुख भगोरिया होने की वजह से राजनीतिक दल कांग्रेस द्वारा अपने कार्यकर्ताओं के साथ बाजार के मुख्य मार्गों से होते हुए गैर निकाली गई। जिसमें कॉग्रेस विधायक वीरसिंह भूरिया के नेतृत्व में सैकड़ों की तादात में सांफे बांधकर गेर निकाली गई, गैर में कार्यकर्ता एवं ग्रामीण ढोल की थाप पर थिरकते दिखाई दिए।

इन्होंने की पानी की व्यवस्था-:

नगर परिषद मेघनगर सीएमओ विकास डावर के निर्देश अनुसार नगर के मुख्य स्थानों पर दूरदराज ग्रामीण क्षेत्र से आए ग्रामीण वासियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की गई, जिसके लिए टेंट लगाकर आर.ओ. वाटर कि केन उपलब्ध करवाई गई नगर परिषद के कर्मचारी द्वारा पानी की व्यवस्था को दिनभर बनाए रखा और पीने के पानी की सुविधा मुहैया करवाते रहें वही स्थानीय बस स्टैंड पर क्षेत्रीय विधायक वीर सिंह भूरिया द्वारा पीने के पानी की व्यवस्था कार्यकर्ताओं की निगरानी में की गई।

पुलिस रही मुस्तैद-:

स्थानीय पुलिस प्रशासन प्रात: से ही भगोरिया मेले में आने जाने वाले ग्रामीणों की सुरक्षा और हर प्रकार की विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए मुस्तैद रही। नगर के मुख्य स्थान झाबुआ चौराहा, साईं चौराहा, आजाद चौक, बस स्टैंड, दशहरा मैदान, रेलवे स्टेशन, रेलवे फाटक आदि स्थानों पर थाना प्रभारी की निगरानी में पुलिस जवान लगा दिए गए जो समय-समय पर व्यवस्था बनाए रखने मैं अपनी भूमिका निभाते रहे। इस तरह देर तक चले भगोरिया मे किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और भगोरिया शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

Leave a Reply