योग महोत्सव के साथ आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की उलटी गिनती आरंभ

आयुष मंत्रालय के तहत मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान कल योग महोत्सव-2022 का आयोजन करेगा। केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 के 100 दिनों की उलटी गिनती आरंभ होने के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन सत्र में केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण एवं वन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर, सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग, केन्द्रीय विदेश तथा संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी, आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई तथा ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद सरस्वतीजी भी उपस्थित रहेंगे।

 

इस आयोजन का मूल उद्देश्य योग के विभिन्न आयामों तथा इसकी उपयोगिता को व्यापक रूप प्रचारित और प्रसारित करना है और साथ ही स्वास्थ्य, कल्याण और विश्व शांति के लिए आईडीवाई-2022 के लिए 100 दिनों के उलटी गिनती अभियान को बढ़ावा देना भी है। इसके अतिरिक्त, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के तत्वावधान में आयुष मंत्रालय की सीमाओं को विस्तारित करने के लिए भी एक अभियान आरंभ हो रहा है, जिसे विश्व भर में 13 मार्च, 2022 से 21 जून, 2022 के बीच 100 दिन, 100 शहरों और 100 संगठनों तक चलाया जाएगा।

आईडीवाई-2022 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का 8वां संस्करण है। पहले के कार्यक्रमों का अनुसरण करते हुए, इस वर्ष योग महोत्सव-2022 का आयोजन एमडीएनआईवाई द्वारा योग के विभिन्न आयामों तथा इसकी उपयोगिता को व्यापक रूप से प्रचारित एवं प्रसारित करने और विश्व भर में स्वास्थ्य और कल्याण तथा शांति को बढ़ावा देने के लिए एक जन आंदोलन जागृत करने के लिए किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष आईडीवाई के आयोजन में 100 दिनों की उलटी गिनती एक महत्वपूर्ण घटना रही है। यह आयोजन औपचारिक रूप से 8वीं आईडीवाई-2022 की यात्रा की शुरुआत को चिह्नित करेगा, जो रोगों, तनाव तथा अवसाद से मुक्ति की दिशा में की गई यात्रा है।

2015 से आईडीवाई की शुरुआत से ही आयुष मंत्रालय का मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, आईडीवाई के समारोह के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए पहले से ही योग महोत्सव का सफलतापूर्वक आयोजन करता रहा है।

भारत में आईडीवाई के लिए एक नोडल मंत्रालय होने के कारण आयुष मंत्रालय ने  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के सात सफल संस्करणों का आयोजन करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, जिसे अत्यधिक उत्साह और विश्व भर में समर्थन प्राप्त हुआ। मंत्रालय ने योग के संदेश को विश्व स्तर पर ले जाने में पिछले 7 वर्षों में अर्जित की गई प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और सहयोगों की शुरुआत की है। इस वर्ष भी मंत्रालय औपचारिक रूप से 13 मार्च 2022 को एक पूर्वावलोकन के साथ 8वीं आईडीवाई की यात्रा की दिशा में 100 दिनों की उलटी गिनती की शुरुआत को चिन्हित करेगा। यह कार्यक्रम कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सुबह 10:00 बजे से आईडीवाई-2022 के लिए 100 दिनों की उलटी गिनती को रेखांकित करेगा।

इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय, विभिन्न अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी, आयुष मंत्रालय की अनुसंधान परिषदों और राष्ट्रीय संस्थानों के अधिकारी, कई अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति और विशेषज्ञ तथा कई सम्मानित योग गुरुओं और उस्तादों द्वारा भेजे गए संदेश भी शामिल होंगे।

अकादमिक योग गुरुओं, विद्वानों, नीति निर्माताओं, नौकरशाहों, कॉरपोरेट कार्मिक योग उत्साही व्यक्तियों और संबद्ध विज्ञान के विशेषज्ञों सहित लगभग 1500 प्रतिभागी योग महोत्सव-2022 में भाग लेंगे।

Leave a Reply