राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली शपथ

‘हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे’

छिंदवाड़ा / भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय एवं सभी तहसील मुख्यालयों, शैक्षणिक संस्थाओं, सभी कार्यालयों एवं मतदान केन्द्रों पर शनिवार को 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।
जिला मुख्यालय पर शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उमावि छिंदवाड़ा में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.श्रीनिवास शर्मा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गजेन्द्र सिंह नागेश, अपर कलेक्टर राजेश शाही, एएसपी शशांक गर्ग, एसडीएम अतुल सिंह और डिप्टी कलेक्टर अजीत तिर्की सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी, स्वीप अभियान से जुडे व्यक्ति उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ.शर्मा ने इस दौरान भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का वाचन कर सभी मतदाताओ को लोकतंत्र में आस्था के लिये शपथ दिलाई कि “हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।”
अपर कलेक्टर शाही ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के कारण जिले में जागरुकता बढ़ी है और मतदान प्रतिशत में छिंदवाड़ा प्रथम रहा है।

वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान
कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान व दीप प्रज्जवलन से किया गया। कार्यक्रम के दौरान नए मतदाताओं को मतदाता परिचय पत्र प्रदान किए गए। वहीं 107 वर्षीय दीपू यदुवंशी और 105 वर्षीय चन्हियाखुर्द निवासी मानकुमारी को वरिष्ठ मतदाता का सम्मान भी दिया। मतदान के महत्व को दर्शाने वाले मतदाता की पाठशाला की थीम पर डॉ.पवन नेमा के नेतृत्व में किरदार संस्थान की टीम ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी दी । कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन कार्य में उत्कृष्ट योगदान देने वाले विद्यार्थियों व अन्य अधिकारी/कर्मचारी को प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया गया।

, ,

Leave a Reply