वेकोलि को एक करोड़ 18 लाख जमा करने का नोटिस

नगरपालिका की खस्ता आर्थिक हालत को सुधारने के लिए अधिकारियों द्वारा कर वसूलने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

परासिया. नगरपालिका की खस्ता आर्थिक हालत को सुधारने के लिए अधिकारियों द्वारा कर वसूलने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। गौरतलब है कि लगभग एक करोड़ रुपए से अधिक राशि का विद्युत बिल बकाया है। नगर पालिका परासिया के प्रशासक नम: शिवाय अरजरिया ने पेंच महाप्रबंधक को नोटिस जारी कर नगरपालिका के बकाया कर की राशि को जमा करने के लिए कहा है। वर्ष 2010-11 से अभी तक 9 वर्ष के कर अंतर की शेष राशि वसूली का नोटिस दिया गया है।
नपा क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 1 से 21 तक वेकोलि भवन की संपत्ति कर डिमांड राशि राशि का 14 लाख 99 हजार 498 रुपए का बिल भेजा जाता है जिसमें वेकोलि द्वारा प्रतिवर्ष मात्र 3 लाख 546 रुपये ही दिए जाते हैं। प्रतिवर्ष बकाया 11 लाख 98 हजार 952 अंतर की राशि एवं सरचार्ज 10: 1 लाख 19 हजार 895 रुपए होता है। इस तरह कुल बकाया एक करोड़ 18 लाख 69 हजार 630 रुपए की राशि को 7 दिन में जमा करने के लिए कहा गया है। राशि जमा नही करने पर भू राजस्व संहिता के तहत राशि वसूलने के लिए कुर्की आदि की कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त एक अन्य पत्र में महाप्रबंधक से नगर स्थित वेकोली कार्यालय भवनों की सूची मांगी गई है जिससे कर निर्धारण किया जा सके।
रेल विभाग से भी मांगी गई जानकारी
नगर पालिका प्रशासक द्वारा स्टेशन मास्टर सेंट्रल रेलवे परासिया को पत्र लिखकर बताया गया है कि नगरीय क्षेत्र में केंद्र शासन के भवनों पर सेवा प्रभार सर्विस चार्ज निर्धारण के संबंध में वह आवश्यक कार्यवाही कर सूची उपलब्ध कराएं। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल तथा सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार नगरीय क्षेत्र में केंद्र सरकार के कार्यालयों को संपत्ति कर से छूट प्राप्त हैए उन पर नियमानुसार सेवा प्रभार सर्विस चार्ज लगाया जाएगा इसलिए नगर स्थित रेलवे कार्यालय भवनों का विवरण शीघ्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है जिससे कर का निर्धारण किया जा सके।

,

Leave a Reply