शांतिपूर्ण ढंग से मनाया भगोर का भगोरिया पर्व, पुलिस ने निभायाअपना कर्तव्य, पंचायत में की पानी की व्यवस्था

झाबुआ। (रणवीर सिंह सिसोदिया जिला ब्यूरो चीफ झाबुआ) जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम भगोर में भगोरिया पर्व बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी भगोरिया की गूंज ढोल मांदल के साथ कई स्थानों पर गूंज उसी, जिसका नजारा आज गांव भगोर में भी देखने को मिला। सुबह से ही झूला चकरी, पान की दुकान, फोटो स्टूडियो, बर्फ की दुकान व अन्य कई दुकानों से बाजार सज चुका था। धीरे-धीरे भीड़ बढ़ती गई और दोपहर तक यह भगोरिया पर्व अपनी चरम तक पहुंच गया। कई गांव के युवक युक्तियां, बच्चे व महिला पुरुष उपस्थित रहे। कथाओं के मुताबिक भगोर उजड़ने के बाद नायक नाम के लबाना सरदार ने बसाया और यहां व्यापारिक गतिविधियों को शुरू कर हाटबाजारों को प्रचलित किया। समय के साथ साथ यह बाजार होली के पहले पढ़ने वाला त्योहारी हॉट भगोरिया बन गया। भगोर से शुरू हुआ यह भगोरिया झाबुआ सहित पूरे मालवा निमाड़ मैं फैल गया यह भगोरिया पर्व सब जगह बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

ढोल की तान पर थिरके ग्रामीण -:

भगोर के आस पास ग्रामीण क्षेत्र से ढोल और मांदल की थाप पर ग्रामीण युवा और युक्तियां पूरे जोश के साथ थिरकते नजर आए दोपहर होते-होते भगोरिया पर्व पूरी तरह परवान पर चढ़ा। मेले का लुफ्त उठाने लोगों की भारी भीड़ भगोर में देखने को मिली, युवतियां नई पोशाकों के साथ झुंड बनाकर भगोरिया मेले में आई और जमकर झूला, छकरी, पान, गुटखा, शरबत, कुल्फी का लुफ्त उठाया।

कल्याणपुरा पुलिस प्रशासन रहा अलर्ट-:

यह भगोरिया पर्व जो शांति के साथ संपन्न हुआ इसका श्रेय कल्याणपुरा थाना प्रभारी के.एल. डांगी को जाता है,वह स्वयं अपने पूरे स्टाफ के साथ सुबह से ही पर्व पर नजर रखे हुए थे,स्टॉप भी अलग-अलग जगह पर मुस्तैदी के साथ अपना कार्य कर करता नजर आया। नतीजा यह निकला कि ना ही कोई अप्रिय घटना हुई इसकी कमान थाना प्रभारी श्री डांगी ने संभाल रखी थी वह स्वयं भी उपस्थित रहे और बार-बार स्थिति के बारे में अपने जवानों से चर्चा करते रहे।

ग्राम पंचायत द्वारा की गई व्यवस्थाएं-:


पूरे कार्यक्रम में ग्राम पंचायत द्वारा पानी की व्यवस्था भी समुचित की गई थी, साथ छाल हेतु टेंट भी लगाया था ताकि आमजन आकर बैठ सके। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सरपंच कश्मीर भाबोर, रोजगार सहायक विकास वर्मा, पूर्व सरपंच बद्दा भाई, रुमाल भाई आदि उपस्थित रहे। आज के सफल कार्यक्रम की ग्राम वासियों ने भरपूर प्रशंसा व्यक्त की है।

Leave a Reply