शिकायत दर्ज कराने के बाद भी रहवासियों की समस्या नहीं हुई दूर

खाली प्लाट में भरा पानी, चौक नाली, जर्जर सड़क से परेशानी उठा रहे लोग

सुविधा

आष्टा.
शहर में नगर पालिका रहवासियों को सुविधा मुहैया कराना तो दूर उनकी वर्षो पुरानी समस्या का निराकरण कराने में नाकाम साबित हो रही है। हाल यह है कि कई कॉलोनियों में उखड़ी सड़क, खाली प्लाट में जमा गंदगी और भरा पानी, चौक नालियों का रास्ते पर बहता गंदा पानी, नियमित साफ-सफाई के अभाव में फैला कचरा लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। इससे उनको परेशानी उठाने के साथ बीमारी की गिरफ्त में आकर अस्पताल का मुंह देखना पड़ रहा है।

नगर की पॉश कॉलोनियों में नागरिकों को मकान बनाने के बाद सुविधा दूर समस्या ही नसीब हो रही है। पत्रिका ने दो वार्डो में पहुंचकर उनके हाल जाने तो नजारा चौकाने वाला मिला। यहां के रहवासियों ने दर्द पीड़ा बयां करते हुए बताया कि मकान बनाने के बाद से आज तक समस्या कम होने की बजाए बड़ी है। जिनकी तरफ नगर पालिका ने ध्यान देना उचित नहीं समझा है। इससे उनमें आक्रोश देखने को मिल रहा है। खास बात यह है कि जब इन दोनों वार्ड में यह स्थिति है तो अन्य वार्ड में क्या हाल होंगे उसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। नागरिकों ने चेतावनी दी है कि जल्द ही समस्या दूर नहीं हुई तो मजबूरी में बड़ा कदम उठाना पड़ेगा।

दो वार्ड जिनमें यह है अभी के हाल-
वार्ड क्रमांक: 02
आबादी: 3500
क्या है स्थिति: इस वार्ड में मयूर कॉलोनी, पटवारी कॉलोनी, डाबरी कॉलोनी, झुगी बस्ती, शाह बाबा कॉलोनी आदि आती हैं। इनमें से कई जगह सड़क, नाली तक नहीं बनी है। वहीं जहां पर नाली बनी है उनमें से कई की नियमित साफ-सफाई नहीं होने से गंदा पानी सड़कों पर आकर बह रहा है। नागरिकों ने बताया कि कई बार कचरा वाहन तक नहीं आता है। जिससे कचरे का ढेर सड़कों पर लगा रहता है। यह स्थिति कई साल से बनी होने के बावजूद गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है।
वार्ड क्रमांक: 16
आबादी: 5 हजार से अधिक
क्या है स्थिति: इस वार्ड में बजरंग कॉलोनी, मेवाड़ा कॉलोनी सहित अन्य कॉलोनी आती है। इसमें सबसे ज्यादा बेकार स्थिति मेवाड़ा कॉलोनी की है। यहां पर कई लोगों के घर के सामने नाली तक नहीं बनी है, जिससे गंदा पानी सड़क पर आकर बह रहा है। वहीं निकासी के अभाव में खाली प्लाट अलग जलमग्न हैं। वहीं कई प्लाट में तो खरपतवार तक उग आई है। जिसमें से सांप-बिच्छू तक निकलते रहते हैं। कई मार्ग की सड़क भी उखडऩे के कारण जर्जर हो गई है।
फैक्ट फाइल
डोर टू डोर वाहन- 08
ट्रैक्टर-ट्राली- 03
हाथ गाड़ी- 40
सफाई कर्मचारी- 153
सफाई प्रभारी- 07
कितना टन निकलता कचरा- 10
क्या बोले रहवासी
घर के आसपास खाली प्लाट की साफ-सफाई नहीं होने से खरतपवार उग आग आई है। जिससे हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सुमन सोनी, रहवासी
मकान के सामने नाली नहीं बनी होने से हर दिन गंदा पानी सड़क पर आकर फैल रहा है। इससे गंदे पानी से ही प्रतिदिन आवाजाही करना पड़ रही है।
पुष्पा राठौर, रहवासी
प्लाट और नालियों की नियमित सफाई नहीं होने का खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है। इस समस्या की शिकायत दर्ज कराई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
लीलाधर माहेश्वरी, रहवासी
हर कहीं फैली पड़ी गंदगी और खाली प्लाट लंबें समय से दिक्कत का कारण बने हैं। नगर पालिका को इस समस्या को दूर करने गंभीरता दिखाना चाहिए।
रघुवीरसिंह चौहान, रहवासी
सफाई कराई जाती है
हमारी तरफ से सभी वार्डो में नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। जहां तक प्लाट में पानी भरा होने की बात है तो उसकी भी निकासी कराई जाएगी।
नीरज श्रीवास्तव, सीएमओ नगर पालिका

About डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश

View all posts by डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश →

Leave a Reply