समय का उपयोग करना चाहिए, इससे जीवन में सफलता के द्वार खुल जाते हैं

ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संकल्प यात्रा का किया सम्मान

भोपाल. ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें मेरा भारत स्वर्णिम भारत यात्रा बीते दिनों मंडीदीप पहुंची, जिसका लोगों ने स्वागत किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ब्रम्हाकुमारी विश्वविद्यालय की बीके रीना बहन ने कहा कि समय का उपयोग करना चाहिए। समय का उपयोग करने से जीवन में सफलता के द्वार खुल जाते हैं। यह परमात्मा की ही कृपा है कि भगवान ने मनुष्य का जन्म दिया है और सभी के मन में सद्भावना होनी चाहिए।

आज पूरी दुनिया शांति की तलाश में लगी है। लोगों के पास पैसे बहुत हैं पर शांति नहीं है। शांति के लिए भारत में लोग आते हैं। इससे पूर्व मंगल बाजार से यात्रा का शुभारंभ किया गया। यात्रा मंगल बाजार, इंदिरा नगर पटेल नगर से अखंड ज्योति पार्क पहुंची। इस यात्रा का समापन अगस्त 2020 में अहमदाबाद में होग। नगर की सामाजिक संस्था सेवा समिति द्वारा यात्रा में शामिल सभी साधकों को स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मान किया गया।

बस में लगी अध्यात्म चित्र प्रदर्शनी
ब्रह्मकुमारी युवाओं ने आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से चरित्र निर्माण का संदेश दिया। युवा प्रभाग की ओर से संचालित बस यात्रा के माध्यम से युवाओं में सकारात्मकता द्वारा परिवर्तन को बढ़ावा देने, चरित्र निर्माण की अलख जगाने, आध्यात्मिक मूल्यों का विकास करने तथा स्वच्छता अभियान को गति देने व नशा मुक्ति के लिए नाट्य कला का प्रदर्शन कर लोगों को जागरूक करने के लिए देशव्यापी अभियान चलाया है।

बताए नशे के दुष्परिणाम, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने दिलाई शपथ
कोलार क्षेत्र में पूर्व एल्डरमैन संजीव दुबे एवं राकेश सोनवणे द्वारा नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत की गई। इसमें नालंदा पब्लिक स्कूल कोलार रोड के नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा रैली निकालकर समाज में फैली नशे की लत से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति समाज को जागृत करने का प्रयास किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शलभ भदौरिया, संपत उपाध्याय एसपी साउथ भोपाल, भूपेंद्र सिंह सीएसपी हबीबगंज, मनोज श्रीवास्तव उपायुक्त भोपाल नगर निगम, शुभद्रा श्रीवास्तव जिला शिक्षा योजना अधिकारी, प्रिंसिपल नालंदा कोएड स्कूल मौजूद रहे।

सभी ने साथियों को नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानकारी देकर उन्हें समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में माधव मित्र मंडल कोलार रोड के मुख्य सेवादार गजानंद दुबे, नीरज भाटिया, आशीष व्यास, विकास ओझा, रविंद्र शुक्ला, आलोक शुक्ला, महेश मिश्रा, संजय श्रीवास्तव, अशोक, दीपक, प्रवीण सिंह तोमर आदि मौजूद रहे।

,

Leave a Reply