सरकार ने 4 काउंटरों पर ₹50 किलो प्याज बेची वही फुटकर व्यापारियों ने पहले ही ₹40 किलो बेचना शुरू कर दिया है

भोपाल।फुटकर में प्याज की कीमतें घटाने के लिए 50 रुपए प्रति किलो प्याज बेचने के प्रशासन के फैसले ने पहले ही दिन प्याज के दाम घटा दिए हैं। जहां-जहां काउंटर लगाकर प्रशासन ने प्याज बिकवाई, वहां दाम 80 रुपए से घटकर 40 रुपए पर आ गए। फुटकर व्यापारियों ने सरकारी काउंटरों की देखा देखी, 50 रुपए की जगह 40 रुपए प्रति किलो प्याज बेचना शुरू कर दिया। हालांकि लोगों ने फुटकर व्यापारियों पर भरोसा दिखाने के बजाय 50 रुपए प्रतिकिलो ही प्याज खरीदी। यह स्थिति चूनाभट्टी पेट्रोल पंप के पास, बिट्टन मार्केट मंडी, पिपलानी पेट्रोल पंप के पास (बीएलईएल) तथा बैरागढ़ मंडी में खोले गए चारों स्टॉलों के आसपास दुकान लगाकर प्याज बेच रहे व्यापारियों में देखने मिली

इन चारों काउंटरों से दिनभर में 28.80 क्विंटल प्याज बिकी। खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार को इन काउंटरों से प्याज बेची जाएगी।

देरी से खुले काउंटर : भोपाल के चार क्षेत्रों चूनाभट्टी पेट्रोल पंप के पास, बिट्टन मार्केट मंडी, पिपलानी पेट्रोल पंप के पास (बीएलईएल) तथा बैरागढ़ मंडी में दोपहर 12 बजे प्याज के स्टॉल खुलने थे, लेकिन बिट्ट्न मार्केट को छोड़कर तीनों जगह ये स्टॉल एक से दो बजे के बीच खुले। बैरागढ़ व चूना भट्टी में स्टॉल तो अधिकारियों ने खुलवाए। शुरुआती दौर में प्याज लेने आने वालों को महज दो किलो प्याज दी गई। बीच-बीच में कुछ लोगों को चार किलो भी प्याज दी गई। भीड़ बढ़ने के कारण खाद्य विभाग के अधिकारियों को पुलिस बल भी बुलाना पड़ा।

कितने लोगों को बेची नहीं रखा रिकॉर्ड : चारों काउंटरों पर प्याज बेचने का रिकॉर्ड नहीं रखा। स्टॉलों पर दिन भर भीड़ रही। लेकिन यह हिसाब नहीं रखा गया कि किसे कितनी प्याज बेची गई। डस्टबिन में डाली खराब प्याज : काउंटर लगाकर बेचने वाले प्याज व्यापारियों ने अच्छी प्याज ही खुले मार्केट में बेची। खराब प्याज निकलने पर उसे तत्काल डस्टबिन में डालकर फेंका।

जनसंपर्क मंत्री ने खरीदी चार किलो प्याज

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, चूनाभट्टी में दोपहर 2 बजे खोले गए प्याज के काउंटर का निरीक्षण करते हुए स्वयं भी 4 किलो प्याज खरीदी।

कलेक्टर ने बिट्टन मार्केट में स्टॉल का किया निरीक्षण

कलेक्टर तरुण पिथोड़े गुरुवार को रात 7.30 बजे बिट्टन मार्केट स्थित सब्जी मंडी में प्याज के स्टॉल का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक ज्योति शाह नरवरिया को खोले गए चार प्याज के स्टॉलों का प्रचार प्रसार माइक से करने के निर्देश दिए। इधर, करोंद मंडी के थोक व्यापारियों का कहना है कि गुरुवार को मंडी में अच्छी क्वालिटी की प्याज 30 से 40 रुपए प्रतिकिलो के भाव में बिकी। क्वालिटी भी बेहतर है। फुटकर व्यापारी ही महंगाई को बढ़ावा दे रहे हैं, इन पर लगाम लगना जरूरी है।

Leave a Reply