सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ को आयोजित व ‘एक एकीकृत मोबाइल सेवा वितरण वाहन’ को शुरू करेगा

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एडीपीआई योजना के तहत ‘दिव्यांगजन’ और ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ (आरवीवाई योजना) के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सहायता व सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन 13 फरवरी, 2022 को दोपहर 12 बजे मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, संख्या -01 में किया जाएगा। इस शिविर का आयोजन दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी), एलिम्को और जिला प्रशासन छतरपुर की सहभागिता में करेगा।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर तैयार विभाग की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करते हुए प्रखण्ड/पंचायत स्तर पर 1391 दिव्यांगजन और 553 वरिष्ठ नागरिकों को 2.33 करोड़ रुपये मूल्य के कुल 5286 सहायता व सहायक उपकरण नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे।

माननीय केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इसमें केंद्रीय मंत्री ‘एक एकीकृत मोबाइल सेवा वितरण वाहन’ को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इस वाहन को एलिम्को ने “बिक्री के बाद सेवा” प्रदान करने व सहायता और सहायक उपकरणों के उपयोग पर जागरूकता अभियान चलाने के लिए विकसित किया है। इसके अलावा भारत सरकार की एडीआईपी/आरवीवाई योजना के तहत उन जिलों में जहां हालिया दिनों में दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिकों को सहायता और सहायक उपकरणों का वितरण किया गया है, प्रोस्थेटिक्स व ऑर्थोटिक्स उपकरणों के लिए उसी स्थान पर मरम्मत/सुधार/समायोजन व फिटिंग की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की जाएगी।

इस समारोह की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के बादामलहेड़ा से विधायक और मध्य प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी करेंगे। वहीं, इस कार्यक्रम में एलिम्को के सीएमडी श्री राजन सहगल, एलिम्को और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply