👉👉भोपाल में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पर होगा “धन्यवाद भोपाल” कार्यक्रम – प्रभारी मंत्री भूपेंदर सिंह….

भोपाल : 25 सितम्बर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों का सम्मान करेंगे। इसके लिए “धन्यवाद भोपाल” कार्यक्रम मिंटो हॉल में आयोजित किया जाएगा।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यह बात जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक में कही। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग और सांसद सुश्री प्रज्ञा सिंह उपस्थित थीं।
प्रभारी मंत्री सिंह ने इस कार्यक्रम की तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस दौरान वैक्सीनेशन पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगायी जाय। भोपाल के मिंटो हॉल में होने वाले इस ‘धन्यवाद भोपाल’ कार्यक्रम की तिथि जल्दी ही घोषित की जाएगी। बैठक में कलेक्टर अविनाश लवानिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

👉👉नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने यूपीएससी में सफलता पर कुमारी जागृति अवस्थी को दी बधाई

भोपाल : 25 सितम्बर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में दूसरा स्थान एवं महिला वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कुमारी जागृति अवस्थी के घर पहुंचकर बधाई दी। उन्होंने कु. जागृति अवस्थी को मिठाई खिलाकर एवं गुलदस्ता देकर शुभकामनाएं दी।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा की मध्यप्रदेश के लिए यह गौरव की बात है। कु. जागृति ने पूरे देश में प्रदेश का नाम रोशन किया है। जागृति की सफलता दूसरे विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का काम करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तय किया है कि प्रदेश के सभी मेधावी विद्यार्थियों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी, चाहे वो देश में पढ़ें या फिर विदेश में ।

👉👉खाद्य सुरक्षा एमआईएस शिकायत पोर्टल- पोशन शुरू

भोपाल : 25 सितम्बर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के मकसद से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल- पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक mpfdamis.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सिलसिले में बताया गया है कि उक्त अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नम्बर 0755- 2665036 और ई- मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।

👉👉राष्ट्रीय कम मीन्स मेरिट की परीक्षा कल

भोपाल : 25 सितम्बर जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार सत्र 2021-22 में राष्ट्रीय कम मीन्स मेरिट छात्रवृत्ति के लिये जिन बालक एवं बालिकाओं द्वारा आवेदन किया गया था। उनकी परीक्षा 26 सितम्बर 2021 रविवार को आयोजित होगी। सभी बालक एवं बालिका अपना प्रवेश पत्र एमपी ऑनलाईन पोर्टल की लिंक http://www.mponline.gov.in पर विजिट कर डाउनलोड कर सकते है

👉👉उर्दू अकादमी की डिजिटल डायरेक्टरी में रचनाकार जुड़वायें अपना नाम

भोपाल : 25 सितम्बर मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के द्वारा तैयार की जा रही डिजिटल डायरेक्टरी में प्रदेश के सभी उर्दू रचनाकार, लेखक, शायर, कहानीकार आदि को शामिल किया जा रहा है।
निदेशक ने बताया कि डिस्टल डायरेक्टरी के जरिये प्रदेश के रचनाकारों से संपर्क किया जा सकता है। डायरेक्टरी में नाम जुड़वानें के लिए रचनाकार अपनी जानकारी, जिसमें नाम, पता, लेखन की विधा, जन्मतिथि, स्थान, मोबाइल नंबर और ई-मेल के साथ प्रकाशित पुस्तकों और पुरस्कार की जानकारी को निर्धारित प्रपत्र में ईमेल mpurduacademy1976@gmail.com पर 10 अक्टूबर, 2021 तक भेज सकते है।

👉👉भोपाल जिले के 14 गांव ओडीएफ प्लस घोषित

मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया और सांसद सुश्री साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने दिया प्रमाण – पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता संकल्प को म.प्र. सबसे पहले पूरा करेगा – पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया

भोपाल : 25 सितम्बर ग्राम निपानिया सुखा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, सांसद सुश्री साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और विधायक विष्णु खत्री ने भोपाल जिले की 14 गांव को ओडीएफप्लस होने के प्रमाण पत्र वितरित किए। कार्यक्रम में स्वच्छता नायकों और जिले की स्वच्छता मॉडल थर्ड जेंडर संजना को भी सम्मानित किया।
संभागायुक्त कवींद्र कियावत , राज्य कार्यक्रम अधिकारी भारत ग्रामीण स्वच्छता मिशन श्रीमती निधि निवेदिता, कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया, मनोहर नागर, जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा भी उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संकल्प लिया था कि भारत को आधुनिक भारत के रूप में बदलना है इसके लिए स्वच्छता सबसे बड़ा साधन है। स्वच्छता को अपना संकल्प बनाया और प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छता को पहला लक्ष्य बनाया । मध्य प्रदेश सरकार भी इसी प्रयास में लगातार सक्रिय है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संकल्प है महिला स्व-सहायता समूह को सुदृण बनाना इसी से ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नति और आर्थिक प्रगति आएगी। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है ।
मंत्री सिसोदिया ने कहा कि पंचायत ग्रामीण विकास विभाग का दायित्व लेने के बाद 4 संकल्प लिया थे। सभी ग्रामीण स्कूलों में बाउंड्री बाल, सभी स्कूलों में डाइनिंग टेबल, प्रत्येक पंचायत में खेल का मैदान, और मुक्तिधाम निर्माण यह काम लगातार जारी है और आने वाले समय में सबके सहयोग से काम पूरा होगा। जहां भी नारी शक्ति का हाथ लग जाता है वह कार्यक्रम सदैव सफल होता है। शनिवार को भोपाल जिले की 14 गांव को ओडीएफ प्लस घोषित किया गया है। भोपाल जिला प्रदेश में प्रथम हो गया है जिसके गांव को ओडीएफ प्लस का तमगा मिला है आने वाले दिनों में भोपाल और गांव ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त कर लेंगे। नारी शक्ति के माध्यम से भोपाल जिले में यह सफलता और लक्ष्य को प्राप्त किया है इसके लिए हम भोपाल की सभी नारी शक्ति का सम्मान करते हैं।
कार्यक्रम में सांसद सुश्री प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि संकल्प ही विजेता की पहचान है जहां संकल्प होता है वहां विकल्प नहीं होता और सुखा निपानिया ने यह सिद्ध कर दिया है कि जब इस निपानिया गांव में नाम ही सूखा रखा गया। आज इस गांव में सब कुछ सुविधा उपलब्ध है। इंद्रदेव की कृपा से लगातार पानी गिरा है । संकल्प से हमने हर बात को झुठला दिया है इस संकल्प के द्वारा ही हम इस दुनिया में देश को प्रथम बनाएंगे।
गांव से ही स्वच्छता का मूल मंत्र देते है और कचरे से कंपोस्ट खाद बनाने का प्रचलन आदि काल से चल रहा है। इसको नया स्वरूप देने का काम अब फिर से शुरू कर दिया गया है। स्वच्छता की अलख व्यक्ति से शुरू होकर परिवार, मोहल्ला, समाज तक जाती है। लेकिन इसकी शुरुआत व्यक्तिगत रूप से होती है जब आप स्वयं हर काम में स्वच्छता का ध्यान रखेंगे तो हमें किसी भी और अन्य की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
कार्यक्रम में विधायक विष्णु खत्री ने कहा कि निपानिया सूखा में जब भी कोई कार्यक्रम होता है वहां पानी अवश्य गिरता है। पिछली बार के भी कार्यक्रम में सम्मिलित होने पर यहां पानी गिरा था। भोपाल का निपानिया सूखा गांव आज अपने काम की बदौलत आदर्श ग्राम के रूप में स्थापित हुआ है। प्रधानमंत्री के द्वारा इस ग्राम पंचायत को ₹10 लाख का विशेष पुरस्कार भी दिया गया था।
यह एक बड़ी उपलब्धि है लगातार मेहनत कर निपानिया के लोगों के साथ मिलकर मिलकर इस सफलता को पाया है ।
कार्यक्रम में संभगायुक्त कियावत, राज्य कार्यक्रम अधिकारी भारत ग्रामीण स्वच्छता मिशन श्रीमती निधि निवेदिता, कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भी संबोधित किया।

कचरे से कंचन प्रदर्शनी का अतिथियों ने शुभारंभ किया

निपनिया सूखा गांव में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया। इसके साथ ही यहां पर कचरे से बनाये गए सामान की प्रदर्शनी का पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री सिसोदिया और सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने फीता काटकर शुभारंभ किया। कचरे से कंचन थीम पर आयोजित प्रदर्शनी में अनेक घरेलू उपयोगी वस्तुएं प्रदर्शित की गई थी। जिसमें प्लास्टिक से बने टाइल्स, कुर्सियां ,टेबल, गोबर के बने हुए स्टैंड, पत्थर की बनी हुई कालकृति, बेकार कार टायरों से बनी हुई सोफा और आराम कुर्सी को भी अतिथियों ने सराहा ।
कार्यक्रम में मंत्री सिसोदिया , सांसद प्रज्ञा ठाकुर, राज्य क्रायकर्म अधिकारी निधि निवेदिता ने फ्लेक्स पर भी स्वच्छता के लिए अपना संदेश लिखा। कार्यक्रम में स्वच्छता की अलख जगाने वाले और उसमें अपना विशेष योगदान देने वाले 14 नायकों को सम्मानित भी किया गया । इसके साथ ही 14 ग्राम ओडीएफ प्लस का दर्जा देने पर सरपंच सचिव ग्राम सेवकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए सुखी निपानिया ब्लॉक फंदा में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

पंचायत भवन में निर्मित सामुदायिक चबूतरे और सौर ऊर्जा संयंत्र का हुआ लोकार्पण

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, सांसद सुश्री साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, विधायक विष्णु खत्री और अन्य अतिथियों ने पंचायत भवन में सामुदायिक चबूतरा और सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया। इस पंचायत भवन में सभी व्यवस्था आधुनिक बनाई गई है और भवन भी अति सुंदर बनाया गया है इसके साथ ही कचरे से निर्मित चीजों को भी गार्डन में लगाया गया है । पंचायत भवन में स्वच्छ पानी के लिए आर.ओ. सिस्टम भी लगाया गया है। अतिथियों ने उसके बाद पंचायत भवन के प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

एक जिला एक उत्पाद के साथ कंचन डालियां की भी ब्रांडिंग होगी

मंत्री सिसोदिया ने कहा किं प्रदेश में एक जिला एक उत्पाद की ब्रांडिग की जा रही है इसके लिए पोर्टल भी बनाया जा रहा है जिससे जिले के उत्पाद को आम लोगो तक पहुंचाया जा सके। इस पोर्टल से महिला स्व सहायता समूह के निर्मित समान को भी विक्रय के लिए प्रदर्शित किया जाएगा

👉👉पंडित दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर संभाग स्तरीय व्याख्यान माला आयोजित

भोपाल : 25 सितम्बर म.प्र. जन अभियान परिषद्, संभाग भोपाल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती के अवसर पर संभाग स्तरीय व्याख्यान का आयोजन म.प्र. जन अभियान परिषद्, राज्य कार्यालय सभाकक्ष में किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि म.प्र. तीर्थ एवं मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष माखन सिंह चौहान थे। विश्ष्टि अतिथि के रूप में परिषद् के महानिदेशक बी.आर. नायडू एवं परिषद् के कार्यपालक निदेशक डॉ. धीरेन्द्र पाण्डेय एवं संभाग समन्वयक वरूण आचार्य उपस्थित थे।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माखन सिंह चौहान द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुये अंत्योदय एवं एकात्म मानववाद पर विस्तार से मार्गदर्शन देते हुये कहा कि पंडित दीनदयाल के विचारों को आत्मसात कर समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिये कार्य करने की आवश्यकता है। हम अपने जीवन में राष्ट्रवाद एवं भारतीय जीवन मूल्यों को अपनाकर उच्च आदर्श स्थापित कर सकते है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में परिषद के कार्यपालक निदेशक डॉ. धीरेन्द्र पाण्डेय द्वारा दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन चरित्र की व्याख्या कर उनके सिद्धांतों को विस्तार से अवगत कराया। परिषद् के महानिदेशक बी.आर. नायडू द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने एवं परिषद् के कार्यक्रमों के विषय में चर्चा की। कार्यक्रम में कोरोना काल में परिषद् के माध्यम से सेवाऐं देने वाले कोरोना वॉलेंटियर्स को भी अतिथियों द्वारा प्रशस्ति – पत्र का वितरण कर उनका सम्मान किया गया।
कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक श्रीमती कोकिला चतुर्वेदी एवं आभार प्रदर्शन संभाग समन्वयक वरूण आचार्य द्वारा किया गया।

About rakshashuklabhopal

View all posts by rakshashuklabhopal →

Leave a Reply