MP ANGANWADI BHARTI 2019: पूरी जानकारी, अफवाह और सच यहां पढ़ें

पाल। खबर वायरल हो रही है कि मध्य प्रदेश में आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। करीब 30 हजार रिक्त पदों के लिए भर्ती शुरू की गई है। भर्तियां बिना परीक्षा के, सीधे इंटरव्यू के माध्यम से होंगी। इंटरव्यू का आयोजन जिला स्तर पर होगा। दरअसल, यह खबर आधा सच, आधा झूठ है।  आधा सच यह है कि भर्तियां हो रहीं हैं, आधा झूठ यह है कि मध्यप्रदेश में हो रहीं हैं। बिहार एवं हिमाचल प्रदेश में एक साथ भर्तियां निकली हैं एवं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर तीनों भर्तियों की जानकारी को एक साथ मिलाकर बना दी गई है। आइए जानते हैं, कहां कितनी भर्तियां हो रहीं हैं: 

मध्य प्रदेश: अगस्त में निकला था भर्ती विज्ञापन

मध्य प्रदेश के इंदौर संभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिनि कार्यकर्ता के मात्र 391 पदों के लिए 1 अगस्त को विज्ञापन जारी किया गया था। आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 26 अगस्त थी। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब फिलहाल कोई पद रिक्त नहीं है। विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें।  यहां यह भी बता दें कि मध्यप्रदेश में महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती परीक्षा आयोजित की जाना प्रस्तावित है। यह परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाएगी। फिलहाल इसकी कोई संभावित तारीख भी सामने नहीं आई है। 

समेकित बाल विकास सेवा (Integrated Child Development Service- ICDS), बिहार ने आंगनवाड़ी सहायिका, सेविका के लिए वैकेंसी निकाली हैं। आवेदन 5 सितम्बर से शुरू हुए हैं लास्ट डेट 19 सितंबर है। fts.bih.nic.in के जरिए अप्लाई किया जा सकता है। लिस्ट 25 सितंबर को पब्लिश की जाएगी। ऑब्जेक्शन्स एक्सेप्ट करने की तारीख 25 सितंबर से 1 अक्टूबर तक है। आम सभा की तारीख 2-15 अक्टूबर तक है।
अप्लाई करने वाले इच्छुक कैंडीडेट्स की उम्र 18 से 40 साल तक हो। उम्र में छूट नियमों के मुताबिक दी जाएगी। किसी भी कैटेगिरी के कैंडीडेट्स के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है। दोनों पदों के लिए पढ़ें शैक्षणिक योग्यता।

सेविका एवं सहायिका पद के लिए

इस पद के लिए सिर्फ वही महीला कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकती हैं, जिनके पास बिहार अधिवास और मतदाता पहचान पत्र हो। इसके लिए कैंडीडेट्स 8वीं पास हो। इसी तरह सेविका पद के लिए भी सिर्फ महिलाएं की अप्लाई कर सकती हैं। इस पद के लिए अप्लाई करने वाली कैंडीडेट्स 10वीं पास हो। उनके पास बिहार अधिवास और मतदाता पहचान पत्र ज़रूर होना चाहिए।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s