तीव्र शक्तिशाली तूफान बना ‘महा’, तीन दिन बाद प्रदेश में भारी बारिश की आशंका

भोपाल। अरब सागर में उठा तूफान ‘महा” अब और तीव्र शक्तिशाली तूफान बन गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बादल छा गए हैं और हल्की बारिश के आसार हैं। सोमवार-मंगलवार को इस तूफान के यू-टर्न लेकर गुजरात में द्वारिका के तट से गुजरने की संभावना है। तब इसके असर से मध्य प्रदेश में इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक ‘महा” तूफान के असर से प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल छा गए हैं। इससे दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट हो गई है। साथ ही रविवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक इंदौर में 2.5, गुना में 0.6, धार में 0.3 बारिश हुई। राजगढ़ में बूंदाबांदी हुई। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि तीव्र चक्रवाती तूफान ‘महा” वर्तमान में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है।

सोमवार-मंगलवार को इसके पलटने के आसार हैं। इस दौरान कुछ कमजोर पड़ने के बाद यह तूफान पूर्व-उत्तर-पूर्व दिशा पर आगे बढ़ते हुए गुजरात में द्वारिका के तट से गुजरेगा। इसके प्रभाव से 7-8 नवंबर को मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश का दौर शुरू होगा।

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। सरवटे ने बताया कि वर्तमान में ‘महा” तूफान के असर और हवा का रुख लगातार दक्षिणी बना रहने से वातावरण में नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इससे प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल छाए हुए हैं, साथ ही हल्की बारिश की आशंका बनी हुई है। सरवटे के मुताबिक 10 नवंबर से मौसम साफ होने के बात रात के तापमान में गिरावट होगी।

रविवार को चार महानगरों का तापमान

शहर – अधिकतम – न्यूनतम

भोपाल – 28.1 – 22.2

इंदौर – 27.0 – 20.8

जबलपुर – 30.0 – 22.2

ग्वालियर – 27.2 – 19.4

नोट : तापमान डिग्रीसे. में।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s