राजाभोज एयरपोर्ट / इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने की तैयारी… अराइवल आैर डिपार्चर सेक्शन में बनेंगे 4-4 इमिग्रेशन चैक पोस्ट काउंटर

केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम ने साढ़े 4 घंटे तक जांची अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए व्यवस्थाएं

DG News

Nov 05, 2019, 07:42 AM

भोपाल .राजाभोज एयरपोर्ट के अराइवल और डिपार्चर सेक्शन में चार-चार इमिग्रेशन चैक पोस्ट काउंटर बनेंगे। इन काउंटर एयरपोर्ट प्रबंधन बनाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग पर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए पैसेंजर्स की एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग बनाएं जाएंगे। सोमवार को राजाभोज एयरपोर्ट के इंस्पेक्शन के बाद मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (एमएचए) की इमिग्रेशन सेक्शन के अंडर सेक्रेटरी शमीम अहमद की अध्यक्षता में यह निर्णय हुए।


एमएचए के अंडर सेक्रेटरी शमीम अहमद, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के अंडर सेक्रेटरी नरेंद्र सिंह ने अपनी तीन सदस्यीय टीम के साथ सोमवार सुबह 10.30 से दोपहर 3 बजे एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का इंस्पेशन किया। इस दौरान टीम ने एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम से इंटरनेशनल फ्लाइट ऑपरेशन को लेकर सवाल-जबाव भी किए।

इंस्पेक्शन के बाद अनौपचारिक चर्चा में एमएचए के अंडर सेक्रेटरी शमीम अहमद ने मप्र के डिप्टी सेक्रेटरी (गृह) आरआर भौंसले को इमिग्रेशन चैक पोस्ट पर 16 से 18 सिक्योरिटी आॅफिसर्स की तैनाती की बात कही। इस पर भौंसले ने उन्हें जरूरी अमला मुहैया कराने की सैद्धांतिक सहमति दी है। संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि टीम द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर जरूरी बदलाव दो माह में कर लिए जाएंगे।

निरीक्षण के बाद… टीम ने तत्काल तैयार की रिपोर्ट, जरूरी बदलावों के सुझाव भी दिए

राजाभोज एयरपोर्ट पर अभी ये व्यवस्थाएं

  •  ए-321 प्रकार के एयरक्राफ्ट की लैडिंग अाैर टेकअाॅफ के लिए 2744 मीटर लंबा रनवे। इंटिग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग में डाेमेस्टिक अाैर इंटरनेशनल फ्लाइट के यात्रियाें के लिए सेपरेट एंट्री अाैर एग्जिट गेट के लिए स्थान उपलब्ध। 
  •  एयरपाेर्ट बिल्डिंग में डाेमेस्टिक अाैर इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए अराइवल अाैर डिपार्चर की सुविधा। 
  •  एयरपाेर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में व्यस्त समय में डाेमेस्टिक फ्लाइट के 500 अाैर इंटरनेशनल फ्लाइट के 200 यात्रियाें के लिए स्पेस माैजूद।

अगले महीने शुरू हो जाएगा कार्गो सेंटर
एयरपोर्ट पर कार्गो सेंटर अगले महीने शुरू होगा। एयरपोर्ट पर कार्गो सेंटर के पैरामीटर्स के अनुरूप एयरपोर्ट पर जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। कस्टम चैक पोस्ट शुरू करने के लिए एयरपोर्ट की इंस्पेक्शन रिपोर्ट पिछले महीने सबमिट हो चुकी है। इस महीने के आखिरी तक एयरपोर्ट पर कस्टम चैक पोस्ट शुरू किए जाने की औपचारिक मंजूरी एयरपोर्ट प्रबंधन को मिलने की उम्मीद है।

इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए ये काम भी होंगे

  •  इमिग्रेशन चैक पोस्ट के नजदीक इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए पैसेंजर वेटिंग एरिया डेवलप किया जाएगा। 
  •  इमिग्रेशन चैक पोस्ट के सामने पैसेंजर्स की कतारों के लिए स्पेस रिजर्व कर सेपरेट पैसेंजर चैक पोस्ट गैलरी बनेगी। 
  •  टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर डोमेस्टिक पैसेंजर और इंटरनेशनल पैसेंजर अराइवल और डिपार्चर गेट के डिस्प्ले बोर्ड लगेंगे। 
  •  इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मानकों के अनुसार टर्मिनल बिल्डिंग में जनसुविधा सेंटर डेवलप किए जाएंगे। 

भाेपाल मौसम केंद्र ही बताएगा… प्रदेश के 4 एयरपोर्ट के अासपास रात के वक्त कैसा है माैसम
भाेपाल, इंदाैर, जबलपुर अाैर खजुराहाे एयरपोर्ट के अासपास रात के वक्त माैसम कैसा है, अाैर कैसा रहेगा। यह पूर्वानुमान अब भाेपाल माैसम केंद्र से ही बताया जाएगा। अभी तक प्रदेश के इन चार एयरपाेर्ट पर रात के माैसम का हाल नागपुर माैसम केंद्र द्वारा बताया जाता था। भाेपाल से सिर्फ दिन के समय के माैसम का फाेरकास्ट बताया जा रहा था। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला के मुताबिक इसे टर्मिनल एराेड्रम फाेरकास्ट कहते हैं। इन चाराें हवाई अड्डाें के अासपास के रात के माैसम का पूर्वानुमान नागपुर से बताया जाता था। इसके लिए खास ताैर पर व्यवस्थाएं भी बदली गई हैं। इसके तहत चार माैसम वैज्ञानिकाें की नाइट ड्यूटी लगाई गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s