दिल्ली से ज्यादा बिहार पर प्रदूषण का खतरा, लोगों की उम्र 7.7 साल कम हुई

विशेष संंवाददाता केशब बस्‍याल शर्मा ददिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) को कम करने के सारे उपाय किए जा रहे हैं. प्रदूषण के मामले में बिहार (Bihar) जैसे राज्यों की हालत दिल्ली से भी खराब है…

दिल्ली (Delhi) में वायु प्रदूषण (air pollution) को लेकर काफी शोर-शराबा है. प्रदूषण को लेकर सारे लोग चिंतित है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण से निपटने के उपाय कर रही है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक ने इस पर गंभीर चिंता जाहिर की है. दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला (odd even formula) लागू हो चुकी है, लेकिन क्या प्रदूषण सिर्फ दिल्ली की समस्या है?

दिल्ली से ज्यादा बिहार में प्रदूषण
प्रदूषण पूरे उत्तर और पूर्वी राज्यों में गंभीर हालात पैदा कर रहा है. गंगा के मैदानी इलाकों में प्रदूषण का सबसे ज्यादा कहर है. दिल्ली से ज्यादा बिहार प्रदूषण की समस्या से ग्रस्त है. एक ताजा आंकड़े के मुताबिक वायु प्रदूषण की वजह से बिहार की राजधानी पटना के लोगों की उम्र 7.7 साल कम हो गई है.

पॉल्यूशन की वजह से पटना के लोग 7.7 साल काम जी पाएंगे. प्रदूषण का असर बिहार के दूसरे हिस्सों पर भी है. पॉल्यूशन की वजह से बिहार के लोगों की औसतन 6.9 साल उम्र कम हुई है. इससे लोगों की औसत उम्र लगातार कम हो रही है. 1998 में पटना के लोगों की उम्र 4 साल तक कम हुई थी. 2019 में ये बढ़कर 7.7 साल हो गई है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s