इंजन में खराबी के कारण मुंबई में उतरा जयपुर जा रहा इंडिगो का विमान

मुंबई, प्रेट्र। पुणे से जयपुर जा रहे इंडिगो के विमान को मुंबई में उतरने के लिए बाध्य होना पड़ा। एयरबस ए320 के एक इंजन में गड़बड़ी पैदा होने के कारण उसे मुंबई की ओर मोड़ना पड़ा। विमान में यात्रियों की संख्या की जानकारी नहीं मिली है।सूत्रों ने कहा, ‘गुरुवार सुबह इंडिगो के विमान ने पुणे से जयपुर के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान के दौरान पायलट ने इंजन में कंपन होने की जानकारी दी इसके बाद उसे मुंबई की ओर मोड़ना पड़ा।

विमान ने सुबह में आपात लैंडिंग की।’इंडिगो ने एक बयान में जयपुर जा रहे विमान के मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर मोड़ने की पुष्टि की है। प्रवक्ता ने बयान में कहा है, ‘पुणे से जयपुर जाने वाला इंडिगो का विमान 6ई-6129 (ए320) गुरुवार सुबह मुंबई की ओर मोड़ा गया। उड़ान के दौरान पायलट ने इंजन में कंपन पाया और मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया।’ वर्तमान में विमान को मुंबई में जांच के लिए रखा गया है। सभी यात्रियों को दूसरे विमान से जयपुर भेजा गया।

 हालांकि, इंडिगो की ओर से फ्लाइट के डायवर्ट किए जाने की वजह नहीं बताई गई है। लेकिन खबरों के मुताबिक, इंजन में आई खराबी के कारण ये कदम उठाया गया है। इंजन की खामियों को लेकर डीजीसीए पहले भी इंडिगो को चेतावनी दे चुका है। बता दें कि डायवर्ट की गई इंडिगो का यह 320 नियो विमान है। वैसे, इंडिगो के नियो विमान को लेकर पहले ही कई सवाल पहले खड़े हो चुके हैं। हालांकि, जब तक भारतीय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आ जाता है, तब तक कुछ भी कहना जल्‍दबाजी होगी।

गौरतलब है कि नियो विमानों को लेकर इंडिगो एयरलाइन को डीजीसीए की ओर से चेतावनी दी चुकी है। दरअसल, डीजीसीए ने इंडिगो से पुराने ए-320 नियो विमानों की जगह नए ए-320 नियो विमान शामिल करने को कहा है। बता दें कि इंडिगो के पुराने ए-320 नियो विमानों को उसके प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) इंजनों में खराबी आने के कारण उड़ान पर रोक लगा दी गई थी। डीजीसीए इंडिगो को 31 जनवरी तक खामियों वाले इंजन लगे सभी 97 ए-320 नियो विमानों को लेकर अल्‍टीमेटम जारी कर चुका है। इंडिगो बताया जा चुका है कि इन विमानों के परिचालन से बाहर करने या फिर उन्हें खड़ा करने के लिए तैयार रहे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s