Delhi Election: आरजेडी-कांग्रेस के बीच गठबंधन आखिरी दौर में, सीटों को लेकर फंसा पेंच

दिल्ली में बिहार के रहने वाले लोगों की संख्या अच्छी खासी है. आरजेडी की नजर इन्हीं वोटर्स पर है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने आरजेडी को चार सीटें देगी. अगर ऐसा होता है तो पहली बार दिल्ली के चुनाव में कांग्रेस का किसी पार्टी के साथ गठबंधन होगा.

Delhi Election: आरजेडी-कांग्रेस के बीच गठबंधन आखिरी दौर में, सीटों को लेकर फंसा पेंच

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में कई क्षेत्रीय पार्टियां इस बार अपनी किस्मत आजमा रही हैं. लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल भी दिल्ली में चुनाव लड़ने का मन बना चुकी है. इसको लेकर आरजेडी ने कांग्रेस से सीटें मांगी है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और आरजेडी के बीच गठबंधन आखिरी दौर में हैं. सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है. कल औपचारिक एलान हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक गठबंधन के तहत कांग्रेस अबतक चार सीटों पर सहमत हो गई है लेकिन आरजेडी अभी भी पांच सीटों की मांग कर रही है. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी के खाते में अबतक बुराड़ी, करावल नगर, उत्तम नगर, पालम विधानसभा सीटें गई हैं लेकिन आरजेडी तिमारपुर विधानसभा सीट की भी मांग कर रही है. कल औपचारिक ऐलान हो सकता है. दिल्ली में विधानसभा की कुल 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोटिंग होगी और नतीजे 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे.

दिल्ली चुनाव: अलका लांबा को लग सकता है झटका, चांदनी चौक सीट पर जे.पी अग्रवाल ने दावेदारी जताई

अभी बिहार में कांग्रेस और आरजेडी का गठबंधन है. बिहार में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके अलावा झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव में भी जेएमएम, आरजेडी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था. झारखंड में आरजेडी को एक सीट पर जीत मिली और उसके एक विधायक को राज्य में मंत्री पद दिया गया. ऐसे में आरजेडी की नजर बिहार के बाहर संगठन को मजबूत करने पर है. आरजेडी की नजर पूर्वांचली वोटर्स पर है. बिहार की बड़ी आबादी दिल्ली में रहती है.

आरजेडी के अलावा कई क्षेत्रीय दल दिल्ली में मैदान में होंगे. नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड भी दिल्ली के दंगल में उतरने का एलान कर चुकी है. इसके अलावा दुष्यंत चौटाला की जेजेपी भी दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है. रामविलास पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी भी लिस्ट जारी कर चुकी है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s