ठाणे / 300 रुपए रोज कमाने वाले मजदूर को 1.05 करोड़ रुपए टैक्स चुकाने का नोटिस भेजा गया

कल्याण में एक छोटी सी झुग्गी में रहते हैं भाऊसाहब अहिरे।

कल्याण में एक छोटी सी झुग्गी में रहते हैं भाऊसाहब अहिरे।

यह नोटिस उसके बैंक अकाउंट में जमा धनराशि के आधार पर भेजा गयाबैंक के मुताबिक,नोटबंदी के दौरान मजदूर केखाते में 58 लाख रुपएजमा हुए

मुंबई. करीब300 रुपए रोजकमाने वाले ठाणे के कल्याण में रहने वाले मजदूर भाऊसाहब अहिरे (35) को इनकम टैक्स दफ्तर की ओर से 1.05 करोड़ भुगतान करने का नोटिस जारी किया गया है। अहिरेपरिवार एक साथ एक झुग्गी में रहता है। यह नोटिस उसके बैंक अकाउंट में जमा धनराशि के आधार पर भेजा गया है। मामले में अहिरे ने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई है।


नोटबंदी के दौरान खाते में जमा हुए 58 लाख रुपए
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, नवंबर 2016 में ‘नोटबंदी’ के दौरान अहिरे के अकाउंट में 58 लाख रुपए जमा किए गए थे। अहिरे मूल रूप सेउस्मानाबाद जिले के रहने वाले हैं। वहअंबिवली के गेलगांव में एक झुग्गी में अपने पिता-ससुर के स्वामित्व वाले 100 वर्ग फुट के कमरे में रहते हैं। उसके साथ यहां पत्नी पूनम (32), दो बेटियांजिया (8) और रिया (5),बेटे आरुष (3) पिछले 6 साल से रह रहे हैं।

वोटर आईडी और पैन कार्ड के जरिए खोला खाता
अहिरे ने बताया कि उन्हें पिछले साल 5 सितंबर को एक निजी बैंक खाते में रु 58 लाख जमा करवाने पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए आईटी विभाग से नोटिस मिला था। अहिरे ने कहा कि वह अनपढ़ है और इसलिए उसने अपने पड़ोसियों को इसकी जानकारी दी और उनके समझाने पर उन्होंने आईटी विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया था। जहां से उन्हें बैंक से संपर्क करने की सलाह दी गई थी। अहिरे ने बताया कि बैंक से उन्हें जानकारी मिली कि उनके पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड से एक फर्जी अकाउंट खोला गया और उसमें पैसे जमा करवाए गए।

30 दिन में वसूली का नोटिस दिया गया
उन्होंने दावा किया है कि जालसाजों ने उनके फर्जी हस्ताक्षर करके अकाउंट खोला है और जो पैन कार्ड की कॉपी लगी है उसमें फोटो भी अलग है। इस मामले में फिर एक बाद 7 दिसंबर को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नोटिस आया, जिसमें वर्ष 2017-18 में अर्जित आय के लिए रु .1.05 करोड़ का कर चुकाने के लिए कहा गया। उसमें यह भी कहा गया है कि टैक्स नहीं देने पर डिपार्टमेंट 30 दिनों में वसूली का काम शुरू करेगा। उन्होंने बताया, ‘मैंने अपने जीवन में कभी भी 1 लाख रुपये नहीं देखे। मैं रु .1.05 कर का भुगतान कैसे कर सकता हूं?’

पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाई शिकायत
अहिरे ने इस बार ठाणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शिवाजी राठौड़ से संपर्क किया और धोखेबाजों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। अहिरे की शिकायत पर राठौड़ ने टिटवाला पुलिस को मामले की जांच करने का आदेश दिया है। राठौड़ ने कहा, “मैंने एक निरीक्षक द्वारा जांच का आदेश दिया है और जल्द दोषियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगें।”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s