मुंबई / बाथरूम में गैस गीजर लीक होने से किशोरी की मौत, घटना के दिन ही जन्मदिन था

डॉक्टर के मुताबिक, ध्रुवी का पैर गर्म पानी से जल चुका थापीएमरिपोर्ट में गैस से दम घुटने की वजह सेमौत होना सामने आया

मुंबई. शहर के बोरीवली पश्चिम के गोराई इलाके में गैस गीजर की वजह से एक 15 सालकी किशोरी कीमौत होगई। कहा जा रहा है कि गैस गीजर से निकलने वाली गैस से दम घुटने की वजह से जान गई है।घटना 10 जनवरी की है।

बोरीवली पुलिस ने बुधवार को बताया कि ध्रुवी गोहिल सुबह6.45 बजेनहाने के लिए गई। करीबएक घंटे बाद जब वह बाहर नहीं निकली तो परिजनने बाथरूम का दरवाजा तोड़ कर उसे बाहर निकाला। बेहोशी की हालत में हॉस्पिटल ले जाया गया।यहां 24 घंटे वेंटीलेटर पर रहने के बाद ध्रुवी की मौत हो गई। डॉक्टर के मुताबिक, ध्रुवी का पैर गर्म पानी से जल चुका था।पोस्टमाॅर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उसकी मौत गैस से दम घुटने से हुई है।

गैस गीजर के इस्तेमाल नहीं करने की सलाह
ध्रुवी 10वीं की छात्रा थी। जिस बाथरूम में ध्रुवी गई थी उसमें वेंटिलेशन नहीं था। ठंडकी वजह से ध्रुवी ने दरवाजा भी लॉक कर दिया था। जिस दिन ध्रुवी की मौत हुई, उसी दिन उसका जन्मदिन भी था। ध्रुवी के पिता राजीव गोहिल ने बताया कि उनकी एक ही बेटी थी। बहुत होनहार थी। उन्होंने लोगों से गैस गीजर का इस्तेमाल नहीं करने का अनुरोध किया है।

इसलिए खतरनाक है गैस गीजर
हॉस्पिटल के डॉ.विवेक चौरसिया ने बताया किगैस गीजर के बर्नर्स से पैदा होने वाली आग के कारण ऑक्सीजन की खपत अधिक होती है और कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कार्बन मोनोआक्साइड भी बनती है। यह रंगहीन व गंदहीन गैस होने के साथ-साथ बेहद जहरीली होती है। यही गैस मौत का कारण बन जाती है। बिना वेंटिलेशन वाले बाथरूम में गैस गीजर से निकलने वाली गैस के कारण खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। इससे शरीर के लगभग सभी अंग प्रभावित होने लगते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s