विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में खादी के कपड़े पहने जाएंगे

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में खादी के कपड़े पहने जाएंगे

-महात्मागांधी की 150वीं जन्मजयंती पर मुख्यमंत्री ने दिया था निर्देश
– 28 जनवरी को होना है विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

apsu rewa, convocation 2020, governor lalji tandon



रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में आयोजित किए जाने वाले दीक्षांत समारोह में खादी के वस्त्रों का उपयोग किया जाएगा। हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा है कि अब सभी विश्वविद्यालय अपने दीक्षांत समारोह के दौरान खादी के कपड़ों का उपयोग करेंगे। शासन के इस निर्देश के तहत ही विश्वविद्यालय प्रशासन व्यवस्था बनाएगा। कुछ दिन पहले ही उपाधिधारकों के लिए विश्वविद्यालय की ओर से ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। अब नया निर्देश आने के बाद इसकी भी तैयारी की जा रही है।

बताया जा रहा है कि विश्वविलय के अधिकारी शासन के नए निर्देश को लेकर कुलपति को भी जानकारी देंगे और दीक्षांत समारोह में खादी के वस्त्रों का उपयोग करने के लिए इंतजाम भी कराएंगे। बताया गया है कि शासन का यह आदेश केवल विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह तक सीमित नहीं रहेगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय या फिर कालेजों में होने इसी तरह के अन्य विशेष कार्यक्रमों में भी इसका उपयोग किया जाएगा। ताकि खादी के प्रति लोगों में आकर्षण बढ़े।

पूर्व में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी खादी एवं ग्रामोद्योग को पत्र लिखकर हथकरघा के पुनरुद्धार के लिए सभी विश्वविद्यालयों में दीक्षांत समारोह के दौरान खादी का वस्त्र उपयोग किया जाए। इसी के तहत अब विश्वविद्यालय एवं कालेजों को पत्र उच्च शिक्षा विभाग की ओर से पत्र जारी किया गया है। शासन के इस निर्देश के बाद आगामी २८ जनवरी को आयोजित किए जाने वाले दीक्षांत समारोह का प्रमुख आकर्षण खादी के वस्त्र भी होंगे।


– कार्य परिषद की बैठक कल
विश्वविद्यालय कार्य परिषद की बैठक १७ जनवरी को आयोजित की जाएगी। जिसमें दीक्षांत से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। जिसमें राज्यपाल के कार्यक्रम की तैयारियों के साथ ही मुख्य अतिथि का नाम और मानद उपाधि के नाम भी तय किए जाएंगे। इसके साथ ही दीक्षांत को लेकर अन्य तैयारियों के बारे में भी कार्यपारिषद के सामने प्रस्ताव रखे जाएंगे और अनुमोदन लिए जाएंगे।apsu rewa governor Lalji Tandon Rewa Rewa news

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s