सड़क सुरक्षा सप्ताह / भोपाल पुलिस की पहल; बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वालों के बीच निबंध प्रतियोगिता, जीतने पर हेलमेट मिलेगा

भोपाल यातायात पुलिस निबंध लिखने के लिए गाड़ी चालक को कॉपी, पेन भी उपलब्ध करा रही है।

भोपाल यातायात पुलिस निबंध लिखने के लिए गाड़ी चालक को कॉपी, पेन भी उपलब्ध करा रही है।

राजधानी की पुलिस सड़क सुरक्षा सप्ताह 2020 के छठवेंदिन चलाया जागरुकता कार्यक्रमनिबंध प्रतियोगता का विषय- दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट क्यों नहीं पहना?

भोपाल. यातायातपुलिस ने 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत लोगों को जागरुक करने के लिए अनूठी पहल की है। छठवेंदिन यहां बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वालों के बीच निबंध प्रतियोगिता करवाई जा रही है।चालकों से100 शब्दों का निबंध लिखवाया जा रहा है, जिसकाविषय रखा गया है- दोपहियावाहन चलाते समय हेलमेट क्यों नहीं पहना था? निबंध प्रतियोगिता के विजेता को पुरस्कार में हेलमेट दिया जाएगा। भोपाल के रोशनपुरा चौराहे पर प्रतियोगिता चल रही है।

गुरुवार को पुलिस ने हेलमेट नहीं पहनने पर दोपहिया चालकों को पकड़ाऔर उनसे निंबध लिखने के लिए कहा। वर्ष 2019 में अलग-अलग सड़क हादसों में भोपाल में 242 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये हादसे बताते हैं कि कभी हम तेज रफ्तार का शिकार बने तो कभी नियमों को तोड़ने की फिराक में जान गवां बैठे। ज्यादातर हादसों में वाहन चालक की गलती किसी की मौत का सबब बनी है। सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन 17 जनवरी को होगा।

छात्र-छात्राओं को बताए गए ट्रैफिक रूल
सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी से शुरू हुआ। ट्रैफिक पुलिस सड़क इन्हीं हादसों से बचने और उन्हें कम करने के उपाय बताए गए। इस दौरान रैली निकाली गई। स्कूल-कॉलेजों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इससे पहले मंगलवार को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम परिसर में तीन अलग-अलग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसमें करीब 550 स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। छात्र-छात्राओं की यातायात नियम, उनमें ट्रैफिक की समझ को देखकर अधिकारी भी हैरान रह गए। वाद-विवाद प्रतियोगिता में बच्चों ने यातायात नियमों के साथ शहर का ट्रैफिक बेहतर बनाने के उपाय भी बताए।

निबंध में हेलमेट नहीं पहन पाने पर लोगों ने सफाई दी। कुछ ने आगे से ध्यान रखने का आश्वासन दिया।

निबंध में हेलमेट नहीं पहन पाने पर लोगों ने सफाई दी। कुछ ने आगे से ध्यान रखने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s