Department of School Education, Madhya Pradesh मंत्री श्री Prabhuram Choudhary ने मंत्रालय में प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिये #MpAspire पोर्टल लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिये ऐसे

Department of School Education, Madhya Pradesh मंत्री श्री Prabhuram Choudhary ने मंत्रालय में प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिये #MpAspire पोर्टल लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिये ऐसे प्लेटफार्म की लम्बे समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जहाँ विद्यार्थियों को उनकी रूचि और जिज्ञासाओं के मुताबिक कॉलेज और कोर्स की पूरी जानकारी हासिल हो सके। डॉ. चौधरी ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग ने युनिसेफ के सहयोग से यह पोर्टल तैयार किया है। इस पर कैरियर विकल्पों के अलावा 6400 कॉलेज और 1050 से ज्यादा प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी भी मिलेगी। साथ ही पोर्टल पर 930 से ज्यादा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्तियों के साथ वोकेशनल ट्रेनिंग देने वाले संस्थानों की सूचना भी मिलेगी।


मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि हायर सेकण्डरी परीक्षा पास करने के बाद बच्चों के मन में उठने वाले सवालों के जवाब अभी तक किसी एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं थे। एक सर्वे के मुताबिक करीब 40 प्रतिशत विद्यार्थी ऐसा प्लेटफार्म नहीं मिलने के कारण गलत विषय अथवा कॉलेज का चयन कर लेते थे और बाद में उन्हें पछताना पड़ता था। डॉ. चौधरी ने कहा कि अब मध्यप्रदेश में ऐसा नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने के लिये प्रत्येक स्कूल से 2 शिक्षकों का चयन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में शीघ्र ही देश में रोल मॉडल के रूप में उभरेगा।
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने बताया कि इस पोर्टल को समय-समय पर अपग्रेड भी किया जाएगा, जिससे विद्यार्थियों को नवीनतम जानकारियां प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि इसे विभिन्न विषयों से जुड़े राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय कॉलेजों से भी जोड़ा गया है। श्रीमती शमी ने कहा कि यह पोर्टल विद्यार्थियों को उनका कैरियर चुनने में मार्गदर्शक की भूमिका निभाएगा।
आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि एमपीएस्पायर पोर्टल शासकीय स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वी तक के विद्यार्थियों के लिये फ्यूचर प्लेटफार्म के रूप में काम करेगा। इससे प्रदेश के 9500 हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूल के लगभग 23 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी अपनी समग्र आईडी और जन्म दिनांक से इस पोर्टल से विभिन्न जानकारियां प्राप्त कर सकते है। पोर्टल पर कैरियर विकीपीडिया और प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी के साथ डीटेल कॉलेज डायरेक्टरी भी उपलब्ध रहेगी। शिक्षक भी अपने लॉग इन से विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं/क्वेरीज और प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं।
इस मौके पर यूनीसेफ के शिक्षा विशेषज्ञ श्री एफ.ए. जामी, उप-सचिव डॉ. कामना आचार्य एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s