सागर में फोरलेन से पकड़ा 30 लाख का 200 किलो गांजा

“गांजा रूट’ में तब्दील होते जा रहे झांसी-लखनादाेन नेशनल हाईवे से डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यु इंटेलीजेंस (डीआरआई) की…

Sagar News - mp news 200 kg hemp of 30 lakhs caught from forelane in the ocean

Jan 17, 2020, 09:15 AM IST“गांजा रूट’ में तब्दील होते जा रहे झांसी-लखनादाेन नेशनल हाईवे से डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यु इंटेलीजेंस (डीआरआई) की इंदौर जोनल यूनिट ने गांजे की एक बड़ी खेप पकड़ी है। डायरेक्टोरेट के अफसरों के अनुसार कंटेनर ट्रक में ढोए जा रहे इस गांजा की मात्रा 200 किलोग्राम से ज्यादा है और बाजार मूल्य करीब 30 लाख रुपए है। अधिकारियों ने फिलहाल ये खुलासा नहीं किया है कि यह गांजा उन्होंने नेशनल हाईवे पर किस जगह से पकड़ा है। मौके से एक आदमी को गिरफ्तार किया गया है।

उड़ीसा से हरियाणा ले जाया जा रहा था माल

जानकारी के अनुसार यह सारा माल उड़ीसा की किसी अज्ञात जगह से लाकर हरियाणा भेजा जा रहा था। इसी दौरान डायरेक्टोरेट रेवेन्यु इंटेलीजेंस के इंदौर जोन को इसकी खबर मिल गई। इंटेलीजेंस द्वारा जारी प्रेस नोट के अनुसार कंटेनर में गांजे को रुई के बोरों के पीछे छिपाकर रखा गया था। इस मामले में ट्रक ड्राइवर को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है। जबकि जब्तशुदा कंटेनर ट्रक सेंट्रल एक्साइज-इनकम टैक्स आॅफिस कॉम्पलेक्स में खड़ा किया गया है।

इसलिए गांजा रूट में बदलता जा रहा है एनएच झांसी – लखनादोन

इस रूट पर पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में गांजा नहीं पकड़ा गया है। इसके पहले भी तीन साल पहले वर्ष 2017 में तत्कालीन एसपी सत्येंद्रकुमार शुक्ल के कार्यकाल में एक खेप 250 क्विंटल से ज्यादा और बाकी 100-140 किलो तक की पकड़ी गई थी। उस साल इस रूट से करीब 850 किलो गांजा पकड़ा गया था। इधर इस गांजे की तस्करी के तार उड़ीसा-छत्तीसगढ़ के बॉर्डर पर सक्रिय नक्सलियों से भी जुड़ने के भी संकेत मिले हैं लेकिन पुलिस कभी इस नेक्सस को पकड़ नहीं पाई।

खबर देने वालों को इनकम टैक्स फ्री इनाम देता है डीआरआई

सागर जिले की सीमा में डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यु इंटेलीजेंस(डीआरआई) की संभवत: यह पहली कार्रवाई है। केंद्र सरकार की इस खुफिया एजेंसी का काम देश के बाहर-भीतर होने वाली गांजा, सिगरेट, सोना, वन्यप्राणियों से बने आर्टिकल्स, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले फ्रॉड और नकली नोटों की तस्करी रोकना शामिल है। डायरेक्टोरेट का कहना है कि जो भी व्यक्ति उन्हें इस तरह के अपराधों की सूचना देगा, उसे डीआरआई की तरफ इनकम टैक्स फ्री नकद ईनाम दिया जाएगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s