ईंट और खिलौने बनाने वालों को नहीं देनी होगी रेत-मिट्टी की रायल्टी

गुप्तेश्वर मंदिर में रविवार को श्री प्रजापति कुंभकार कल्याण संघ द्वारा रविवार को श्री यादे माता जंयती मनाई गई।…

Harda News - mp news brick and toy makers will not have to pay royalty of sand and clay

Jan 20, 2020, 07:36 AM ISTगुप्तेश्वर मंदिर में रविवार को श्री प्रजापति कुंभकार कल्याण संघ द्वारा रविवार को श्री यादे माता जंयती मनाई गई। सुबह शोभायात्रा निकाली गई। वक्ताओं ने समाज विकास पर अपने विचार रखे। मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

परंपरागत पेशे की मदद से परिवार के भरण पोषण में आ रही परेशानियों को लेकर शासन के निर्देशों की कॉपी बांटी। जिससे वे बिना किसी भय के ईंट, खिलौने व अन्य बर्तन बना सकें। गुप्तेश्वर मंदिर से रविवार सुबह 9 बजे आकर्षक शोभायात्रा निकाली गई। इसमें समाज के सभी लोग शामिल हुए। शोभायात्रा नार्मदीय धर्मशाला से शुरू होकर गजानंद मंदिर, जैसानी चौक, टांक चौराहा, चांडक चौक होते हुए वापस पहुंची।

अध्यक्षता कर रहे एडवोकेट प्रकाश टांक ने कहा कि मिट्टी से ईंट, बर्तन और खिलौने बनाना समाज का परंपरागत काम है। लेकिन प्रशासन अवैध खनन व रायल्टी के नाम पर केस बनाकर परेशान करता है। टांक ने 24 सितंबर 19 को आदेश जारी किया है। इसमें ईंट भट्टा या मिट्टी से बर्तन बनाने वाले प्रजापति कुंभकार या एससी, एसटी वर्ग के लोगों को इस काम में लगने वाली रेत व मिट्टी के एवज में रायल्टी नहीं देना होगी। उन्होंने आदेश की कॉपी बांटी गई। बोर्ड व अन्य परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी बच्चों को अतिथियों ने सम्मानित किया। मुख्य अतिथि प्रजापति कुंभकार महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष मांगीलाल रेडवाल, अशोक पटेल, महिला संगठन जिलाध्यक्ष सुनीता हरोडे, प्यारेलाल नकसवाल, ओपी बघेल ने भी समाज विकास के लिए अपने विचार रखे।

छात्रा को पुररुकार देते हुए अतिथि।

विधायक पटेल ने भवन बनाने के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की

खेड़ीपुरा में सिविल लाइन थाने के पास यादें माता का मंदिर है। यहीं पर समाज का मांगलिक भवन बनना प्रस्तावित है। नपा ने इसके लिए 1250 वर्गफीट जमीन दी है। समाज ने इसे 5000 वर्गफीट करने की मांग की। जिस पर विधायक कमल पटेल ने ऐसा करने का विश्वास दिलाया। निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s