डरा रहा मौसम का बदला तेवर, गेहूं व दूसरी फसलों पर बढ़ा खतरा

बादल छाए रहने से रोग की आशंका….

Weather changed in Singrauli, cloud cover

सिंगरौली. जिले में मौसम ने तेवर बदल लिए हैं। दिन में धूप नहीं है और शीतलहर का प्रकोप है। दिन में अधिकतर समय बादल छाए रहने का सिलसिला रविवार को दूसरे दिन भी बना रहा। बैढऩ सहित जिले की सभी तहसीलों में शुक्रवार रात के बाद मौसम में बदलाव आया है। मौसम में इस बदलाव को देखकर किसानों में चिंता है। किसानों को आशंका है कि दिन में बादल छाए रहने व धूप नहीं निकलने की यह स्थिति एक-दो दिन और रहती है तो गेहूं की फसल में रोग पनप सकते हैं और कीट आदि का प्रकोप हो सकता है।

इससे पौधों की वृद्धि रूकने और उपज घट जाने की स्थिति हो सकती है। एेसा होने पर किसानों को फसल बचाने के लिए दवा आदि का सहारा लेना पड़ेगा। नगवा निवासी तिरूपति यादव, रामदेव पटेल व अन्य किसानों के अनुसार अभी खेतों में गेहूं की फसल अच्छी स्थिति में है और पौधों की बढ़वार भी हो रही है। इसी प्रकार अरहर व अन्य फसलों से भी किसानों को अच्छी उम्मीद है। मगर दिन में धूप नहीं निकलने, शीतलहर चलने व रात का पारा ज्यादा नीचे जाने से गेहूं सहित दूसरी फसलों पर विपरीत असर पडऩे की आशंका है। मौसम में इस बदलाव ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है।

सूचना के अनुसार इस वर्ष जिले में लगभग 28 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई हुई है। इसके मुकाबले अरहर व अन्य फसलों को कम क्षेत्रफल मिल पाया है। कृषि विभाग की ओर से कहा गया है कि अभी मौसम गेहूं व दूसरी फसलों के अनुकूल है। कुछ दिन और दिन में लगातार बादल छाए रहने व धूप नहीं निकलने तथा रात का तापमान सामान्य से नीचे गिरने पर फसलें प्रभावित हो सकती हैं। एेसी स्थिति में किसानों को गेहूं व दूसरी फसलों में सिंचाई करनी चाहिए। इसके साथ ही किसानों को फसलें पाले से बचाव के दूसरे उपाय अपनाने की सलाह भी दी गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s