फ्रूट मार्केट में सेवफल की वैक्स कोटिंग का डेमो दिखाया, नाले के पानी की खेती के नुकसान बताए

मसालों व तेल में मिलावट की पुष्टि के बाद खाद्य विभाग का अमला फल-सब्जियों को लेकर अलर्ट हुआ है। रविवार को मुहिम की…

Neemuch News - mp news demo of wax coating of apple fruit in the fruit market showed the disadvantages of drainage water cultivation

Jan 20, 2020, मसालों व तेल में मिलावट की पुष्टि के बाद खाद्य विभाग का अमला फल-सब्जियों को लेकर अलर्ट हुआ है। रविवार को मुहिम की शुरुआत की।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव कुमार मिश्रा ने रविवार दोपहर को फ्रूट मार्केट में सब्जी व फल व्यापारियों के यहां निरीक्षण किया। मिश्रा ने लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन को लेकर पूछताछ की। उन्होंने कहा अपनी ओर से फलों पर आयातित का स्टीकर कभी ना लगाएं। नाले के पानी की खेती से तैयार फल और सब्जी कैंसर, कीडनी, लीवर, श्वसन तंत्र पर भी असर डालते हैं।

वैक्स कोटिंग पता करने का तरीका बताया – इस दौरान मिश्रा ने चमकते सेवफल व अन्य फलों पर वैक्स कोटिंग पता करने को नाखून या ब्लेड से रगड़ने का तरीका बताया। कार्बाइड से पपीता ना पकाने, स्ट्रॉबेरी पर लाल रंग का स्प्रे ना करने की हिदायत दी। सेहत पर होने वाले गंभीर नुकसान बताए।

मिश्रा ने बताया कार्बाइड को बंद कर सरकार ने इथेकॉन को मान्यता दे रखी है, जो सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता। अगले निरीक्षण में खामी मिलने पर सख्ती होगी। इस दौरान अधिकारी ने साउथ से आने वाले केले, नारियल व जयपुर होकर आने वाले सेंव0फल समेत अन्य जानकारी भी ली।

विक्रेताओं को समझाइश देते मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मिश्रा।

नाले के पानी से फल-सब्जी तैयार हो तो सूचना करें

मिश्रा ने व्यापारियों से कहा नाले के पानी के फल-सब्जी तैयार करने वालों की तत्काल सूचना दी जाए। इनसे माल ना खरीदें वरना गंभीर बीमारी होना तय है। नाले के पानी में कीड़े, गंदगी रहती जो सब्जी व फल के जरिए शरीर में प्रवेश करते। इस दौरान फल-सब्जी विक्रेता फर्म में वीरूमल एंड संस, शहंशाह फ्रूट, मो. इमरान, केतन अतवानी समेत व्यापारी व फर्म सदस्य मौजूद रहे। सभी को पंजीयन व रजिस्ट्रेशन के नियम बताए। फल व सब्जी विक्रेता संघ पदाधिकारियों से सदस्य संख्या का डिटेल भी लिया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.