CAA पर बीजेपी से रार, दिल्ली में चुनाव नहीं लड़ेगा शिरोमणि अकाली दल

सीएए के मामले पर शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी के बीच की रार दिल्ली में भी देखने को मिल रही है। एक तरफ तो बीजेपी ने अब तक शिरोमणि अकाली दल को चुनाव लड़ने के लिए सीट नहीं दी। इसके बाद अकाली दल ने भी कह दिया है कि वह दिल्ली में चुनाव नहीं लड़ेगा।

navbharat-times

मनजिंदर सिंह सिरसा   

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली विधानसभी चुनाव में शिरोमणि अकाली दल हिस्सा नहीं लेगा
  • सीएए पर अकाली दल और बीजेपी के बीच मतभेद चल रहा है ऐसे में अकाली दल ने चुनाव न लड़ने का फैसला लिया है
  • बीजेपी ने भी दो सीट जेडीयू और एक सीट एलजेपी को दिया है
  • मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि सीएए में सभी धर्मों को शामिल किया जाना चाहिए

वक़्त नहीं है? हाइलाइट्स पढ़ने के लिए डाउनलोड ऐपनई दिल्ली
दिल्ली विधानसभा चुनाव में एनडीए में शामिल शिरोमणि अकाली दल ने बीजेपी का साथ देने से इनकार कर दिया है। दिल्ली SGPC के अध्यक्ष और विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि दिल्ली में पार्टी का स्टैंड वही है जो सुखबीर सिंह बादल का है। CAA में सभी धर्मों को शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘हम दिल्ली में चुनाव नहीं लड़ेंगे।’शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर सहयोगी बीजेपी द्वारा उसका रुख बदलने के लिए कहे जाने के बाद वह अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में नहीं उतरेगी। अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बीजेपी के साथ चुनाव से संबंधित तीन बैठकों में उनकी पार्टी से सीएए पर उसके रुख पर विचार करने को कहा गया।

राजौरी गार्डन विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर विधायक बन चुके सिरसा ने कहा, ‘बीजेपी के साथ हमारी बैठक में हमसे सीएए पर रुख पर फिर से विचार करने को कहा गया लेकिन हमने ऐसा करने से इनकार कर दिया। शिरोमणि अकाली दल की पुरजोर राय है कि मुसलमानों को सीएए से अलग नहीं रखा जा सकता।’

Ad‘नहीं लागू होना चाहिए NRC’
सिरसा ने कहा, ‘शिरोमणि अकाली दल का मानना है कि NRC को नहीं लागू किया जाना चाहिए। हमने CAA का स्वागत किया लेकिन हम नहीं चाहते कि किसी एक धर्म को इससे बाहर रखा जाए।’ बता दें कि सोमवार को बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के अपने साथियों का भी ऐलान किया है। इसमें भी शिरोमणि अकाली दल का नाम शामिल नहीं किया गया था।

2 सीट पर जेडीयू और एक पर LJP लड़ेगी चुनाव
दिल्ली बीजेपी ने दो सीट जनता दल यूनाइटेड (JDU) और एक सीट लोक जनशक्ति पार्टी(LJP) को देने का फैसला किया है। दिल्ली में अकाली दल के साथ लंबे समय से बीजेपी का गठबंधन रहा है जो कि इस बार टूट गया है। दिल्ली में संगम विहार और बुराड़ी सीट से जेडीयू का कैंडिडेट चुनाव लड़ेगा। वहीं एलजेपी का उम्मीदवार सीमापुरी इलाके से चुनाव लड़ेगा।

यह भी पढ़ेंःआप, बीजेपी, कांग्रेस ने किस सीट से किसे दिया टिकट, पूरी लिस्ट
हरियाणा चुनाव के समय भी हुआ था मतभेद
हरियाणा चुनाव के समय अकाली दल के विधायक बलकौर सिंह बीजेपी में शामिल हो गए थे। उस समय अकाली दल ने बयान जारी करके बीजेपी पर सत्ता की ताकत का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। अकाली ने यह भी कहा था कि यह काम गठबंधन के धर्म के विरुद्ध है। एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने कहा था कि दिल्ली में अकाली के साथ गठबंधन टूट चुका है और रात तक तस्वीर साफ हो जाएगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s