दिल्ली की 15 हॉट सीट: मॉडल टाउन, राजेंद्र नगर समेत इन सीटों पर रोचक मुकाबला

दिल्ली विधानसभा चुनाव में तीनों प्रमुख पार्टियां जमकर चुनाव प्रचार में जुट गई हैं। इस बार कुल 15 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जिन पर बहुत दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है।

navbharat-times

राघव, आतिशी, कपिल की सीट पर रोचक मुकाबला   

हाइलाइट्स:

  • राजेंद्र नगर, मॉडल टाउन जैसी सीटों पर इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है
  • मॉडल टाउन से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा कभी आम आदमी पार्टी में थे
  • आतिशी की सीट कालकाजी से कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता सुभाष चोपड़ा की बेटी को दिया टिकट
  • राजेंद्र नगर से राघव चड्ढा आप उम्मीदवार, बीजेपी ने उतारा सिख चेहरा

वक़्त नहीं है? हाइलाइट्स पढ़ने के लिए डाउनलोड ऐपअतुल माथुर, नई दिल्ली
दिल्ली चुनाव के लिए मतदान आठ फरवरी को हैं और आनेवाले कुछ दिनों में अब तीनों प्रमुख पार्टियां चुनाव प्रचार में अपना पूरा जोर लगाएंगी। 70 सीटों पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी तीनों ही सबसे दमदार प्रत्याशी उतारने का दावा कर रहे हैं। हालांकि, इन 70 में 15 सीटें ऐसी हैं जिन पर मुकाबला बहुत जोरदार रहनेवाला है।
15 सीटों पर रहेगा रोचक मुकाबला नई दिल्ली और पटपड़गंज की सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल और डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया उम्मीदवार हैं। इन उम्मीदवारों के साथ ही मॉडल टाउनस राजेंद्र नगर, कालकाजी, ओखला, मटिया महल, गांधी नगर, कृष्णा नगर, चांदनी चौक, द्वारका और मंगलोपुरी पर इस बार मुकाबला रोचक रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

पढ़ें : दिल्ली चुनाव की सभी खबरें एक साथ यहां
मॉडल टाउन में दिखेगा त्रिकोणीय मुकाबला

मॉडल टाउन से बीजेपी ने कपिल मिश्रा को टिकट देकर बड़ा दांव खेला है। आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए मिश्रा दिल्ली सरकार और केजरीवाल पर लगातार हमलावर रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व विधायक कुंवर करन सिंह की बेटी आकांक्षा ओला को टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी से इस सीट पर 2 बार के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को मौका दिया गया है।

गांधी नगर, कृष्णा नगर और बल्लीमारान भी हॉट सीट
इन तीनों ही सीटों पर कांग्रेस ने दिल्ली में अपने बड़े चेहरे को उतारा है। अरविंदर सिंह लवली गांधी नगर से उम्मीदवार हैं जबकि अशोक कुमार वालिया कृष्णा नगर और हारून यूसुफ बल्लीमारान से इस बार मैदान में हैं। बीजेपी ने गांधी नगर से पूर्व आप उम्मीदवार अनिल कुमार बाजपेयी को उतारा है। 2013 में लवली अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे, लेकिन 2015 में वह चुनाव से दूर रहे।

पढ़ें : BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम-शाह के साथ हेमा
दिल्ली में 4 बार विधायक रहे हैं वालिया

वालिया ने लक्ष्मी नगर की सीट से 4 बार चुनाव जीता, लेकिन 2013 और 2015 में आम आदमी पार्टी की आंधी इस सीट पर चली। इस बार वह लक्ष्मी नगर के स्थान पर बगल की कृष्णा नगर सीट से मैदान में हैं। कृष्णा नगर सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार एसके बग्गा हैं। बग्गा ने 2015 के चुनाव में बीजेपी की सीएम उम्मीदवार किरन बेदी को हराया था।

कालकाजी में आतिशी और शिवानी के बीच टक्कर

कालकाजी सीट पर भी इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी को पार्टी ने टिकट दिया है। शिवानी के खिलाफ आम आदमी पार्टी की ओर से आतिशी उम्मीदवार हैं। आतिशी ने 2019 में ईस्ट दिल्ली से लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह जीत नहीं सकीं।

पढ़ें : कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, प्रियंका, मनमोहन के साथ सिद्धू भी
राजेंद्र नगर में आप ने उतारा है राघव चड्ढा को

राजेंद्र नगर में आम आदमी पार्टी की ओर से राघव चड्ढा को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां से बीजेपी ने सिख उम्मीदवार आारपी सिंह को टिकट दिया है। सिंह ने 2013 का चुनाव जीता था, लेकिन 2015 में हार गए। आप ने सिटिंग एमएलए का टिकट काटकर चड्ढा को टिकट दिया है। आतिशी की ही तरह चड्ढा भी लोकसभा उम्मीदवार थे, लेकिन चुनाव नहीं जीत सके। कांग्रेस ने यहां से पूर्व डूसू प्रेजिडेंट रॉकी तुसीद को टिकट दिया है।

चांदनी चौक में 2015 जैसा नजार दिख रहा

चांदनी चौक में एक बार फिर 2015 जैसा नजारा ही दिख रहा है, लेकिन इस बार उम्मीदवारों ने पार्टी बदल ली है। कांग्रेस के पूर्व विधायक परलाद सिंह सावहने इस बार आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार आप के टिकट से विधायक बनीं अलका लांबा कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ रही हैं। 2015 में अलका ने पार्टी से मतभेद के बाद कांग्रेस छोड़ आप का दामन पकड़ा था। बीजेपी ने पूर्व विधायक प्रद्युमन सिंह राजपूत को यहां से उतारा है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s