Shahdol : गांव की सरकार के लिए आरक्षण, राजनीति गलियारों चर्चा

Sulekha kushwaha shahdol ,

छिरहिटी व कुण्डाटोला में सरपंच पद के लिए निकाला लाट, जिले के पांच ब्लॉक की 394 ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंच पदों के लिए हुई कार्रवाई, महिलाओं के लिए आरक्षित पंचायतें पुरूषों के लिए तो पुरूष सरपंच वाली पंचायतें महिलाओं के लिए हुई आरक्षित

शहडोल. त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थान के सामान्य निर्वाचन 2019-20 के लिए सोमवार को ग्राम पंचायतों के पंच व सरपंच पदों के आरक्षण की कार्रवाई की गई। जिसमेंं जिले की 394 ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंच पदों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। जिसमें सोहागपुर जनपद क्षेत्र की 77, गोहपारू जनपद क्षेत्र की 58, जयसिंहनगर जनपद क्षेत्र की 87, ब्यौहारी जनपद क्षेत्र की 70 और बुढ़ार जनपद क्षेत्र की 102 ग्राम पंचायतें शामिल है। बताया गया है कि जो ग्राम पंचायतें पिछले पंचवर्षीय में अजा वर्ग के पुरूषों के लिए आरक्षित थी, वह सभी पंचायतें अजा वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित हो गई है। गौरतलब है कि जनपद पंचायतों के 50-50 प्रतिशत के हिसाब से ग्राम पंचायतों में महिला व पुरूष वर्गों का आरक्षण होना है। सम संख्या वाली पंचायतों मेें तो 50-50 प्रतिशत के हिसाब से आरक्षण हो गया, लेकिन सोहागपुर जनपद के गांवों की 77 एवं जयसिंहनगर जनपद क्षेत्र के गांवों की 87 विषम संख्या होने की वजह से एक-एक ग्राम पंचायत का लाट के माध्यम से आरक्षण किया गया। सोहागपुर जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत छिरहिटी और जयङ्क्षसहनगर जनपद की ग्राम पंचायत कुण्डा टोला का लाट द्वारा अजा वर्ग महिला के लिए आरक्षित किया गया।
6417 वार्डों के आरक्षण की जारी रही प्रक्रिया
सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिले के 394 सरपंच पद के लिए आरक्षण की कार्रवाई के बाद 6417 वार्डों के पंच पद के लिए आरक्षण की कार्रवाई शुरू की गई। जो देर रात तक जारी रही। वार्डों में जिले सोहागपुर जनपद क्षेत्र की 77 ग्राम पंचायतों के 1363 पंच, गोहपारू जनपद क्षेत्र की 58 ग्राम पंचायतों के 902 पंच, जयसिंहनगर जनपद क्षेत्र की 87 ग्राम पंचायतों के 1483 पंच, ब्यौहारी जनपद क्षेत्र की 70 ग्राम पंचायतों के1118 पंच और बुढ़ार जनपद क्षेत्र की 102 ग्राम पंचायतों के 1551 पंच पदों का आरक्षण शामिल है।
इस बार जिले में तीन नई ग्राम पंचायतें बढ़ी
बताया गया है कि जिले में इस बार त्रि-स्तरीय पंचायती चुनाव में जिले की तीन नई ग्राम पंचायतें बढ़ाई गई है। जो ब्यौहारी जनपद क्षेत्र के अंतर्गत आती है। नई ग्राम पंचायतों में ब्यौहारी जनपद की ग्राम पंचायत छतैना, ग्राम पंचायत मर्तला और ग्राम पंचायत बड़ेरा शामिल है। इस प्रकार पिछले पंचवर्षीय चुनाव में जिले में कुल 391 ग्राम पंचायतें थी, जो इस बार बढकऱ 394 हो गई है।
पंचायत व जनपद स्तरीय नेता रहे सक्रिय
आरक्षण की प्रक्रिया शुरू होते ही जिला पंचायत व जनपद स्तर के कई नेता सक्रिय हो गए है। जो पंच व सरपंच के आरक्षण की कार्रवाई में अपनी विशेष रुचि दिखा रहे थे। सक्रिय नेताओं में कुछ ऐसे मौकापरस्त चेहरे भी नजर आए जो अपने क्षेत्र या मुख्यालय में कभी भी सक्रियता नहीं दिखाई।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s