नर्मदा उत्सव : अमरकंटक की वादियों में सुनाई देंगे कैलाश खेर और मैथिली ठाकुर के भजन

31 जनवरी से 2 फरवरी तक अमरकंटक में आयोजित होने नर्मदा उत्सव में अफसर, जनप्रतिनिधियों के साथ श्रद्धालु भी जुटे हुए हैं। जनप्रतिनिधि गांव-गांव भ्रमण कर कन्या भोज के लिए अन्न संग्रहण और सहयोग राशि जुटा रहे हैं। जिला प्रशासन व्यवस्थाओं में जुटा है।

narmada utsav: Kailash Khair and maithali thakur will come amarkantak : by sulekha kushwaha shahdol ,

शहडोल। अमरकंटक में नर्मदा उत्सव की तैयारियां हो गई है। 31 जनवरी से 2 फरवरी तक अमरकंटक में आयोजित होने नर्मदा उत्सव में अफसर, जनप्रतिनिधियों के साथ श्रद्धालु भी जुटे हुए हैं। जनप्रतिनिधि गांव-गांव भ्रमण कर कन्या भोज के लिए अन्न संग्रहण और सहयोग राशि जुटा रहे हैं। जिला प्रशासन व्यवस्थाओं में जुटा है।
पहला दिन : महाआरती और लोककला
सुबह सामूहिक योगाभ्यास, शम्भूधारा से सोनमुड़ा तक ट्रेकिंग, मां नर्मदा शोभायात्रा, अमरकंटक महोत्सव का सीएम द्वारा उद्घाटन, स्थानीय लोककला का मंचन( गुदुम, शेला, करमा नृत्य आदि), रामघाट पर महाआरती तथा स्थानीय लोककला का मंचन
दूसरा दिन : कन्याभोज और मैथिली ठाकुर द्वारा भजन संध्या
सुबह में योगाभ्यास, शम्भूधारा से सोनमुड़ा तक ट्रेकिंग, नर्मदा मंदिर में मां नर्मदा जयंती पूजन, रामघाट पर कन्याभोज, सर्किट हाउस ग्राउंड पर लोककला का मंचन, रामघाट पर महाआरती, सर्किट हाउस ग्राउंड पर मैथिली ठाकुर की सांस्कृतिक संध्या में प्रस्तुति
तीसरा दिन : कैलाश खेर की प्रस्तुति और नर्मदा उत्सव का समापन
सुबह सामूहिक योगाभ्यास, शम्भूधारा से सोनमुड़ा तक ट्रेकिंग, रामघाट पर १०८ कुंडीय हवन, सर्किट हाउस ग्राउंड पर स्थानीय लोककला का मंचन, रामघाट पर महाआरती, सर्किट हाउस ग्राउंड पर सांस्कृतिक संघ्या में कैलाश खैर की प्रस्तुति और पुरूस्कार वितरण के साथ कार्यक्रम समापन की जाएगी।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षा, डीआईजी ने देखीं व्यवस्थाएं
नर्मदा जयंती के अवसर पर आगामी 31 जनवरी से 2 फरवरी तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा महोत्सव की तैयारियों को लेकर डीआईजी शहडोल पीएस उईके ने भी तैयारियों का मुआयना किया। जहां डीआईजी ने आयोजन में प्रयुक्त होने वाले कार्यक्रम स्थलों की व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा प्लान की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी एवं व्यवस्थाओं के सम्बंध में डीआईजी को अवगत कराया गया। डीआईजी द्वारा व्यवस्थाओं के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। संयुक्त टीम ने मुख्य कार्यक्रम स्थल, मां नर्मदा मंदिर, आगंतुक ग्रामीणों की ठहरने की व्यवस्था, मां नर्मदा कुंड, मैकल पार्क, रामघाट स्थलों का निरीक्षण किया। इस दौरान पेय जल व्यवस्था, आवागमन व्यवस्था, कार्यक्रम के दौरान साफ-सफाई सहित अन्य विषयों में चर्चा की। साथ ही आवश्यक सुधारात्मक निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने बताया कि महोत्सव के माध्यम से क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर कला एवं स्थानीय स्वास्थ्यवर्धक कृषि उत्पादों (जैसे-कोदो चावल) का आमजनो के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा। इस उद्यम के माध्यम से अमरकंटक को सदाबहार पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि क्षेत्र में पर्यटन एवं सहायक संबद्ध क्षेत्रों में रोजगार की सम्भावनाओं एवं जनजातियों के जीवन स्तर में वृद्धि हो।
नर्मदा उत्सव में ये रहेगा विशेष
कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण पारम्परिक रूप से निकलने वाली नर्मदा शोभा यात्रा में इस बार स्थानीय जनजातीय समूहों के द्वारा लोकनृत्य आयोजित किए जाएंगे। महोत्सव के दौरान स्थानीय जनजातीय कला एवं संस्कृति का विधिवत प्रदर्शन किया जाएगा। जनजातीय समूहों द्वारा निर्मित आभूषणों, बीजापुरी काष्ठ शिल्प आदि के स्टॉल लगाए जाएंगे। क्षेत्र की इस क्षमता से प्रकृति प्रेमियों को अवगत कराने प्रतिदिन 4 रूट में ट्रेकिंग गतिविधि आयोजित की जाएगी। मां नर्मदा मंदिर के साथ साथ प्रतिदिन मां नर्मदा तट रामघाट में भव्य महाआरती का आयोजन किया जाएगा। उच्च मंचो में 7 पुजारियों के द्वारा एक साथ आरती की जाएगी। मां नर्मदा के जीवन पर आधारित लाइट एवं साउंड शो आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही शहर के कई स्थलों में महाआरती के सीधे प्रसारण की व्यवस्था रहेगी। जबकि1 फरवरी को जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मां नर्मदा एवं देवी स्वरूप बालिकाओं के पूजन तथा 2100 बालिकाओं के सामूहिक कन्या भोज से होगी। वहीं क्षेत्र की समृद्धि खुशहाली एवं दैवीय आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए महोत्सव के समापन दिवस में 108 कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s