अशोकनगर / कोटा तक सिर्फ दयोदय, आज से 10 दिन तक बंद रहेगी जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस

  • परेशानी 6 से अधिक ट्रेनें पहले से बंद, अब कोटा से भौंरा तक दोहरीकरण की वजह से रद्द
  • बीना जाने के लिए दोपहर को साबरमती और शाम को बीना पैसेंजर के अलावा नागदा-बीना ही विकल्प

अशोकनगर। कोटा-गुना लाइन पर दोहरीकरण के काम से कई यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया है या उनका रूट डायवर्ट हो गया है। इस वजह से अशोकनगर से कोटा तक यात्रा करने के लिए अब यात्रियों के पास एक मात्र विकल्प दयोदय एक्सप्रेस बची है। आज से 10 दिनों के लिए भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन को बंद कर दिया है। इससे गुना और बीना अप-डाउन करने वाले यात्रियों को सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़े

अगले 21 दिन हरिद्वार, भाेपाल, जयपुर व अजमेर रूट पर जाना हो तो देख लें- आपकी ट्रेन डायवर्ट या आंशिक रद्द तो नहीं है

पिछले 8 माह से रेलवे दोहरीकरण ने रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के सामने कई परेशानियां खड़ी कर दी हैं। स्थानीय स्टेशन से निकलने वाली करीब 6 ट्रेनें पहले से ही निरस्त चल रही थीं कि रेलवे ने फिर दो ट्रेनों को बंद कर दिया है। रेलवे ने जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन को 9 से 19 फरवरी तक कोटा और भोपाल के बीच बंद कर दिया है। वहीं बीना-कोटा पैसेंजर सिर्फ बारां स्टेशन के बीच चलेगी। यह ट्रेन 10 से 20 फरवरी तक बारां से बीना स्टेशन के बीच चलेगी। इसी तरह कोटा-जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन को भी 9 से 19 फरवरी के बीच बंद किया गया है। जबकि सुबह बीना-नागदा पैसेंजर ट्रेन भी डेढ़ घंटे देरी से रवाना हो रही है।


बीना और कोटा के लिए विकल्प तक नहीं, यात्री परेशान
अशोकनगर से बीना और कोटा के लिए सड़क मार्ग पर कोई डायरेक्ट बस नही है। जबकि जिले से बड़ी संख्या में यात्री बीना और कोटा स्टेशनों से आगे की यात्रा के लिए ट्रेनें पकड़ते हैं। ऐसे में इस तरह के यात्रियों को सबसे अधिक परेशानी का सामना ट्रेनें बंद होने से उठाना पड़ेगा।

पहले से ये ट्रेनें 29 फरवरी तक चल रही हैं निरस्त
22 जनवरी से 29 फरवरी तक कुछ ट्रेनों को अधोसंरचना का विकास और अनुरक्षण कार्य के नाम पर निरस्त और आंशिक निरस्त किया गया है। इन ट्रेनों में बीना-गुना पैसेंजर का सुबह का चक्कर, ग्वालियर-बीना पैसेंजर, ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस को गुना-बीना स्टेशन के बीच निरस्त कर दिया है। बीना- ग्वालियर पैसेंजर, भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी एक्सप्रेस सिर्फ गुना से ग्वालियर स्टेशनों के बीच ही संचालित हो रही है।

अब यह विकल्प: कोटा और बीना तक यात्रा इन ट्रेनों पर निर्भर
अशोकनगर से कोटा और बीना तक यात्रा करने के लिए विकल्प के तौर पर एक या दो ट्रेन बची हैं। बीना जाने के लिए जहां बीना-गुना पैसेंजर और साबरमती एक्सप्रेस, नागदा-बीना पैसेंजर है। वहीं कोटा जाने के लिए अब यात्रियों को सिर्फ रात के समय दयोदय ट्रेन ही विकल्प है।

300 से अधिक एमएसटी बनती हैं
जिले के अशोकनगर, पिपरई, मुंगावली स्टेशनों से हर दिन बड़ी संख्या में अपडाउनर इन ट्रेनों से यात्रा करते हैं। ऐसे यात्रियों की संख्या करीब 300 से अधिक हैं जो मासिक एमएसटी बनाकर अपडाउन कर रहे हैं। इन ट्रेनों के बंद होने से अब गुना के लिए सिर्फ बस ही एक मात्र विकल्प है। जबकि बीना जाने के लिए कोई डायरेक्ट बस नहीं है।

इन ट्रेनों का रूट किया डायवर्ट
अशोकनगर स्टेशन से चलने वाली साप्ताहिक ट्रेनों का रूट भी एक हफ्ते डायवर्ट रहेगा। भागलपुर-अजमेर एक्सप्रेस, पुरी-बीकानेर, विशाखापट्टनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस, दुर्ग अजमेर, अजमेर-भागलपुर ट्रेनें कोटा-बीना स्टेशनों के बीच न चलते हुए कोटा-नागदा-निशातपुरा-बीना स्टेशनों के बीच चलेंगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s