Delhi Election Result: कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी गिनती, काउंटिंग सेंटर्स पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

कल सबुह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. दिल्ली में इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई. सबसे अधिक वोटिंग दिल्ली के बल्लीमारान में दर्ज की गई. यहां 71.60 फीसदी वोटिंग हुई.

नई दिल्ली: दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी इसकी तस्वीर कल साफ हो जाएगी. कल सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. काउंटिंग सेंटर्स की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. काउंटिग सेंटर्स पूर्वी दिल्ली के सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पश्चिम दिल्ली के एनएसआईटी, दक्षिणपूर्वी दिल्ली के मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और जी बी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मध्य दिल्ली में सर सी वी रमण आईटीआई, धीरपुर और उत्तरी दिल्ली के बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम और दूसरे स्थान हैं.

अधिकारियों के अनुसार काउंटिंग के लिए 33 पर्यवेक्षक होंगे. सुरक्षाकर्मियों ने स्ट्रांग रूमों की कड़ी निगरानी की जहां इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें रखी गई हैं. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने वोटिंग से एक दिन पहले कहा था कि सभी ईवीएमों का परीक्षण किया गया और वे फूलप्रुफ और छेड़छाड़ से परे हैं.

ज्यादातर एग्जिट पोल के आंकड़ें ये बता रहे हैं कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ‘हैट्रिक’ लगाएंगे. हालांकि, बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने का दावा कर रही है. दिल्ली में इस बार कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई. साल 2015 में विधानसभा चुनाव में 67.47 फीसदी वोटिंग हुई थी.

सबसे अधिक वोटिंग बल्लीमारान में हुई

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने ने रविवार को बताया कि सबसे अधिक मतदान 71.6 फीसद बल्लीमारान में हुआ जबकि सबसे कम 45.4 फीसद मतदान दिल्ली कैंट में हुआ. ओखला निर्वाचन क्षेत्र में 58.54 मतदान दर्ज किया गया जहां शाहीन बाग है. दिल्ली में वोट डालने के लिए 13750 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

ABPResults: कैसे और कहां देख सकते हैं दिल्ली चुनाव के सबसे तेज नतीजे नतीजे?

क्या कहते हैं Exit Polls के आंकड़ें?सर्वे एजेंसी/चैनलAAPBJPCongressएबीपी-सी वोटर51-65 सीट3-17 सीट0-3 सीटआज तक-एक्सिस माई इंडिया59-682-110रिपब्लिक-जन की बात48-619-210-1टाइम्स नाऊ-आईपीएसओएस47230टीवी-9 और सिसरो54151इंडिया न्यूज़-नेता53-5711-170-2पोल ऑफ एग्जिट पोल्स56131

पिछली बार आप ने जीती थी 67 सीटें

अलग-अलग एग्जिट पोल के आंकड़ों में ये साफ है कि दिल्ली में तीसरी बार अरविंद केजरीवाल सरकार बनाने जा रहे हैं. दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 36 है. पिछली बार के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

दिल्ली चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों ने लिया हिस्सा

इस बार आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. इसके अलावे बीजेपी ने 67 और कांग्रेस ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवारे थे. दिल्ली चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. इसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार शामिल थीं.

सबसे अधिक उम्मीदवार नई दिल्ली सीट पर

सबसे अधिक उम्मीदवार नई दिल्ली नई दिल्ली विधानसभा सीट से उतरे. इस सीट पर 28 उम्मीदवार थे. इसी सीट से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ते हैं. वहीं सबसे कम चार उम्मीदवार पटेल नगर विधानसभा सीट पर हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s